बढ़ते अपराध, बाहरी तत्वों एवं धर्मातरण को रोकने सर्व समाज ने की बैठक

 

बढ़ते अपराध, बाहरी तत्वों एवं धर्मातरण को रोकने सर्व समाज ने की बैठक


निगरानी एवं सुरक्षा समिति का किया गठन,


सर्व सम्मति से तुलिका बनाई गई समिति की अध्यक्ष


बढ़ते अपराध एवं धर्मातरण के विरोध में सोमवार को एक दिवसीय बंद का लिया फैसला


छत्तीसगढ़ ( दंतेवाड़ा ) ओम प्रकाश सिंह ।  दक्षिण बस्तर की शांत फिजा में जहर घोलने बाहर प्रदेशों से व्यवसाय करने के नाम पर आए हुए कुछ लोगों, असामाजिक तत्वों एवं बस्तर अंचल में तेजी से हो रहे धर्मातरण पर चिंता जताते सर्व बस्तरिया समाज के बैनर तले शनिवार को माईजी की बगिया में बैठक आहूत की गई। बैठक में कई गंभीर विषयों पर चर्चा उपरांत अपराध पर अंकुश लगाने एवं अन्य प्रदेशों से आने वाले बाहरी तत्वों को रोकने के लिए निगरानी एवं सुरक्षा समिति का गठन किया गया। 




जिसमें सर्व सम्मति से तुलिका कर्मा को समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। बढ़ते अपराध एवं धर्मांतरण पर आक्रोश जताते निगरानी एवं सुरक्षा समिति ने आगामी सोमवार को एक दिवसीय दक्षिण बस्तर दंतेवाड़ा जिला बंद की घोषणा की। जिसका सभी सदस्यों ने सर्व सम्मति  से समर्थन किया। 

गौरतलब है कि पिछले कुछ महिनों में दंतेवाड़ा, गीदम समेत जिले के अन्य नगर एवं कस्बों में तेजी से अपराध में बढ़ोत्तरी हुई है। हाल ही में व्यवसायिक नगरी गीदम थाने अंतर्गत में चोरी, डकैती, लूटपाट, तस्करी, अनाचार, भूमि-अतिक्रमण, धर्मातरण जैसी कई घटनाएं हुई है। जिले में असामाजिक तवों का जमावाड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है। बाहर प्रदेशों से रोजाना सैकड़ों की तादात में असामाजिक तव व्यापार एवं अन्य पेशे की आड़ में घुसपैठ कर रहे हैं। जिनकी कोई पहचान पुलिस थानों में नहीं होती। बाहरी लोग आसानी से शहर में अपनी असली पहचान छुपाकर किराये का मकान भी छुपने के लिए तलाश लेते हैं और अपराध को अंजाम देते हैं। अपराध को अंजाम दे ये अपराधी आसानी से रफूचक्कर हो जाते हैं और पुलिस लाठी पिटती रह जाती है। ये बाहरी तत्व कुछ दिन शहर में रहकर व्यवसाय करते हैं और मौका देखते ही चोरी एवं लूट की घटना को अंजाम दे फरार हो जाते हैं। 


यहां की भोली भाली लड़कियों को प्रेमजाल में फंसाकर इनका दैहिक शोषण कर धर्मांतरण करवाने की कई घटनाएं भी सामने आ चुकी है। इनकी कोई पहचान किसी के पास नहीं होती लिहाजा इन्हें पकड़ पाना पुलिस के लिए भी चुनौती भरा होता है। शहर में बढ़ते अपराध पर चिंता जाहिर करते सर्व बस्तरिया समाज ने शनिवार को मां दंतेश्वरी की पावन धरा माईजी की बगिया में बैठक आहूत की जिसमें सभी समाज के प्रबुद्धजन, गणमान्य नागरिक, युवा, पत्रकार,  व्यवसायी, विभिन्न संगठनों के सदस्य, जनप्रतिनिधि स्वस्फूर्त शामिल हुए। 


बैठक में सर्व समाज के लोगों ने अपनी अपनी राय रखी।  लंबी चर्चा परिचर्चा उपरांत यह निर्णय लिया गया कि बाहर से आने वाले घुमन्तु व्यवसायी एवं ठेला खोमचा लगाने वाले एवं अन्य व्यवसाय करने वाले लोगों को चिन्हित कर उनका नाम एवं उनकी पूरी बायोडाटा पुलिस को दी जाएगी। बता दें कि जब भी कोई व्यक्ति किसी बाहर प्रदेश या जिले से किसी शहर में कुछ समय के लिए कारोबार या व्यवसाय के नियत से आता है तो कानुनी रूप से उस व्यक्ति का मुसाफिरी के तहत थाने में इंट्री किया जाना होता है मगर " दंतेवाड़ा शहर में पुलिस मुसाफिरनामा को लेकर अकर्मय बनी हुई है। नए चेहरे से भी पुछताछ नहीं की जाती।" 


जिसके चलते शहर में बाहरी लोगों की संख्या में तेजी से बढ़ती जा रही है। ऐसे तत्वों से कैसे निपटा जाए इसको लेकर सर्व समाज के सदस्यों ने घंटों मंथन किया। जिसके उपरांत यह निर्णय लिया गया कि बढ़ते अपराध एवं धर्मांतरण के विरोध में सोमवार को दंतेवाड़ा जिला बंद बुलाकर जिले के पुलिस अधीक्षक एवं कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर बाहरी तत्वों, अपराध एवं धर्मांतरण करवाने वालों पर पूरी तरह नियंत्रण लगाने की मांग समिति द्वारा की जाएगी।

Post a Comment

0 Comments