ग्राम पंचायत देवड़ा में अनुसूचित जाति उपयोजना अंतर्गत एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण का सफल आयोजन

 

ग्राम पंचायत देवड़ा में अनुसूचित जाति उपयोजना अंतर्गत एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण का सफल आयोजन 


छत्तीसगढ़ ( बस्तर-जगदलपुर ) ओम प्रकाश सिंह ।  ग्राम पंचायत देवड़ा में शहीद गुंडाधूर कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केन्द्र जगदलपुर में संचालित अखिल भारतीय समन्वित काजू अनुसंधान परियोजना के तत्वावधान में आज दिनांक 28 फरवरी 2021 को एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण का सफल आयोजन किया गया। एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण काजू फसल प्रबंधन, कीट प्रबंधन एवं प्रसंस्करण तकनीक विषय पर आयोजित किया गया था। 




इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पधारे विधायक चन्दन कश्यप विधानसभा क्षेत्र नारायणपुर ने अपने उदबोधन में इस कार्यक्रम को ग्राम देवड़ा में आयोजन के लिये आयोजक परियोजना को बधाई देते हुये इस तरह की जागरूकता कार्यक्रम लगातार आयोजन करने की बात कही साथ ही किसान भाईयों एवं महिला कृषकों को कृषि की नई तकनीकों को अपनाने की बात कही। 




प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन डाॅ एच. सी. नंदा अधिष्ठाता के मार्गदर्शन किया गया। कार्यक्रम में विशिषट अतिथि के रूप में उपस्थित जनपद सदस्य श्रीमती कविता कोठले एवं ग्राम पंचायत देवड़ा की सरपंच श्रीमती कोता कश्यप ने अपने उदबोधन में कार्यक्रम की सराहना करते हुये परियोजना द्वारा वितरित कृषि आदान सामग्री का समुचित उपयोग करने की सलाह प्रशिक्षण में उपस्थित कृषकों एवं महिला कृषकों को दी।




कार्यक्रम में प्रभारी अधिष्ठाता के रूप में उपस्थित वरिष्ठ वैज्ञानिक डाॅ आदिकांत प्रधान ने स्थानीय बोली में सम्बोधन करते हुये नये विकसित किस्मों के साथ-साथ काजू फसल की उन्नत तकनीक को अमल में लाने की बात कही। 




प्रशिक्षण कार्यक्रम में अखिल भारतीय समन्वित काजू अनुसंधान परियोजना के प्रभारी विकास रामटेके ने अतिथियों का स्वागत करते हुये काजू की संभावनाओं को बताया, इस अवसर पर डाॅ यशपाल निराला ने काजू फसल में कीट प्रबंधन के साथ-साथ वर्तमान में लगी फसलों पर समसामयिक जानकारी प्रेषित की।




प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन कर रहे एच.के. पात्र सहायक प्राध्यापक ने स्व सहायता समूहों को सामूहिक खेती एवं सामूहिक गतिविधियों को अपनाने की तकनीकों को बताया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में छोटी बहना स्व सहायता समूह के सदस्य भी उपस्थित थे। 




प्रशिक्षण कार्यक्रम में विशेष रूप से उपस्थित थे मुख्य कार्यपालक अधिकारी जनपद पंचायत यू.के. पामभोई, सुरेन्द्र खूंटे, परसराम ध्रुव कार्यक्रम को सफल बनाने में शिव प्रसाद जांगड़े, प्रकाश आजाद, रानूराम कुर्रे, जगत राम, अनुराग एवं दुर्बल का विशेष सहयोग रहा, कार्यक्रम के अंत में डाॅ एम. एल. कुर्रे ने आभार व्यक्त करते हुये मुख्य अतिथि एवं अध्यक्ष की अनुमति से कार्यक्रम के समापन की घोषणा की। 

Post a Comment

0 Comments