जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक सम्पन्न

 

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक सम्पन्न


जल जीवन मिशन अन्तर्गत जिले के सभी गांवों के प्रत्येक घरों में पहुंचाया जाएगा शुद्ध पानी


छत्तीसगढ़ ( जगदलपुर ) बस्तर दर्पण ।  विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक आज कलेक्टोरेट जगदलपुर के प्रेरणा कक्ष में सांसद दीपक बैज की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में जिले में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी योजना, प्रधान मंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, दीनदयाल अंत्योदय योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, रूर्बन मिशन, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम, प्रधान मंत्री सड़क योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम आदि की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की गई। 



सांसद बैज ने समाज के प्रत्येक वर्ग को इन योजना का लाभ सुनिश्चित करने हेतु इन सभी योजना का क्रियान्वयन निर्धारित समयावधि में पूरा करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में कलेक्टर रजत बंसल ने जल जीवन मिशन के अन्तर्गत जिले के सभी 614 ग्रामों के प्रत्येक घरों में शुद्ध जल की आपूर्ति सुनिश्चित करने की भी जानकारी दी। बैठक में विधायक चित्रकोट राजमन बेंजाम, महापौर श्रीमती सफीरा साहू के अलावा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी इन्द्रजीत चन्द्रवाल सहित जनप्रतिनिधी एवं विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।



बैठक में कलेक्टर बंसल ने बताया कि बस्तर जिले में कुपोषण मुक्ति अभियान के सफल क्रियान्वयन हेतु जिले के 4 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दरभा, तोकापाल, लोहण्डीगुड़ा एवं बास्तानार के पोषण पुनर्वास केन्द्रोें के बेड संख्या 10 को बढ़ाकर 50 बेड किया जा रहा है। इसके अलावा ’दू पईडिल’ सुपोषण बर अभियान के तर्ज पर अन्य गतिविधियां आयोजित करने के भी जानकारी दी। उन्होंने जिला प्रशासन द्वारा मांझी योजना के अन्तर्गत अपने वाहन से गर्भवती माताओं को अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्तियों को अस्पताल पहुंचने पर तत्काल नगद राशि प्रदान करने की भी जानकारी दी। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को जिले के ऐसे दुर्गम एवं पहुंचविहीन क्षेत्रों में जहां पर मरीजों को समय पर अस्पताल पहुंचाने हेतु वाहन सुविधाओं का अभाव है। 

इन क्षेत्रों में तत्काल बाईक एम्बुलेंस की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश भी दिए गए। इसके अलावा कलेक्टर बंसल ने बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधियों की मांग पर ग्राम तिरिया में तत्काल मितानीन नियुक्त करने के निर्देश दिए। बंसल ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को जिले में मितानीनों के रिक्त पदों की पूर्ति शीघ्र सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति में जिले में मितानीनों की कमी नहीं होनी चाहिए। बैठक में जिला प्रशासन द्वारा जिले के दिव्यांगजनों एवं सामाजिक पेंशन योजना के हितग्राहियों के विभिन्न समस्याओं के निराकरण हेतु जनपद पंचायतों में शिविर आयोजित करने की भी जानकारी दी गई। इन शिविरों में हितग्राहियों के जरूरी दस्तावेज बनाने के अलावा पेंशन आदि के लंबित प्रकरणों का निराकरण किया जाएगा। कलेक्टर बसंल ने बैठक में उपस्थित सभी जनप्रतिधियों को इसका समुचित प्रचार-प्रसार करने को कहा।

Post a Comment

0 Comments