ग्राम पंचायत बड़ेकड़मा ब्लॉक दरभा (बस्तर) में जैविक कीट नियंत्रण पर प्रशिक्षण कार्यक्रम

 

ग्राम पंचायत बड़ेकड़मा ब्लॉक दरभा (बस्तर) में जैविक कीट नियंत्रण पर प्रशिक्षण कार्यक्रम


छत्तीसगढ़ ( जगदलपुर-दरभा ) ओम प्रकाश सिंह ।  ग्राम पंचायत बड़ेकड़मा, ब्लॉक दरभा  जिला बस्तर में जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए जैविक नियंत्रण पर एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम दिनांक 06/03/2021 को अखिल भारतीय समन्वित जैव नियन्त्रण अनुसंधान परियोजना - जनजातीय उप योजनान्तर्गत शहीद गुंडाधूर कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केंद्र जगदलपुर और कीट विज्ञान विभाग कृषि महाविद्यालय रायपुर के संयुंक्त तत्वाधान में सफलता पूर्वक सम्पन्न हुआ।



इस अवसर मुख्य अतिथि की आसंदी से इस परियोजना के प्रभारी और प्रोफेसर डॉ जयालक्ष्मी गांगुली कीट विज्ञान विभाग कृषि महाविद्यालय रायपुर ने जैविक नियंत्रण के फायदे और ट्राइको कार्ड ब्रकोकार्ड बनाने, रेडुविड बग, कॉक्सीनेलिड बीटल पालन करने की विधि को बहुत विस्तार से किसानों को बताई साथ ही फेरामोंन ट्रैप वोल्टा टी ट्रैप को खेतो में लगाने के तरीकों को  समझाई। डॉ नेमीचंद मंडावी वैज्ञानिक कीटविज्ञान ने गावो में उपलब्ध पौधों से कीटनाशक कैसे बनाये और कितना मात्रा में छिड़काव करें इसको किसानों और गौठान में कार्यरत महिला समिति को बताए। 



इस अवसर पर जनपद सदस्य सामदेव नाग ने हल्बी भाषा मे जैविक कीट नियंत्रण  करने का  आवाहन किसानों से किया ताकि दरभा जैविक खेती के लिए जाना जाए। बड़ेकडमा के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी नितेश मिश्रा ने वर्मीकम्पोस्ट बनाने और उपयोग के बारे में बताए। खेतो में रासायनिक नींदानाशक का उपयोग न करने के अपील करते हुए इंजीनियर डॉ आशीष केरकेट्टा ने इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय से विकसित खरपतवार नियंत्रक यंत्रो की जानकारी दिए। कृषि कालेज जगदलपुर में इस परियोजना के प्रभारी डॉ यशपाल सिंह निराला ने " किसान बायो कंट्रोल लैब यूनिट ( केबीसी लैब ) "  किसानों के यहां बड़ेकड़मा में स्थापित करने की इच्छा जताते हुए दरभा के साथ साथ पूरे बस्तर संभाग में जैविक कीट नियंत्रण की संभावनाओं को विस्तार से बताये।  



ग्राम पंचायत के सरपंच श्रीमती दीपिका दास ने महिला समूहों को आगे आने और ट्रेनिंग लेने के लिए आग्रह किये और इस परियोजना के कार्यो के लिए पूरा सहयोग करने का विश्वास दिलाई। धन्यवाद ज्ञापन डॉ मदनलाल कुर्रे  खेल अधिकारी द्वारा दिया गया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में  दागेन्द्र यादव सहायक टेक्नोलॉजी प्रबन्धक, राजेश पटेल जे आर एफ, रामचंद प्रजापति प्रक्षेत्र सहायक, महेंद्र ठाकुर, क़ुरसो, बड़ेकडमा के उपसरपंच, पंचो और गणमान्य नागरिको का महत्वपूर्ण योगदान रहा।



 इस अवसर पर जैविक कीटनाशक, जैविक फफूंदीनाशक,  जैविक खाद, वर्मीबेड, स्प्रेयर, सब्जी बीज, सीडलिंग ट्रे, स्टिकी ट्रैप, ट्राइको कार्ड, ब्रको कार्ड, तकनीकी पुस्तिका, मास्क, सनीटाइजर का निःशुल्क वितरण किसानों, आमा फूल स्व सहायता समूह और गौठान समिति  के सदस्यों को किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम कृषि महाविद्यालय कुम्हरावंड के अधिष्ठाता डॉ एच. सी. नन्दा के मार्गर्शन में किया गया था।

Post a Comment

0 Comments