सरकार ने हिड़मा समेत 21 नक्सलियों पर घोषित किया इनाम

 

सरकार ने हिड़मा समेत 21 नक्सलियों पर घोषित किया इनाम


छत्तीसगढ़ ( बस्तर-जगदलपुर ) ओम प्रकाश सिंह । छत्तीसगढ़ के बस्तर में सक्रिय दुर्दांत नक्सली नेताओं पर एनआइए की नजर हैं।बीजापुर जिले के टेकमेटला में 3 अप्रैल को हुई मुठभेड़ के मास्टरमाइंड माड़वी हिड़मा पर 7 लाख रूपये का इनाम घोषित किया गया है। 




हिड़मा के अलावा जिन नक्सलियों पर एनआईए ने इनाम घोषित किया है उनमें से कुछ पर पहले से ही विभिन्न राज्यों में इनाम घोषित हैं। लेकिन ये सभी बस्तर में सक्रिय हैं। 


भाकपा ( माओवादी ) के महासचिव वसवराजू की गिरफ्तारी पर 10 लाख का इनाम घोषित किया गया है। एक अन्य नक्सली नेता नंबाला केशव राव पर 66 लाख रूपये का इनाम घोषित किया गया है। नंबाला केशव राव पर महाराष्ट्र, ओडिशा व छत्तीसगढ़ सरकारों ने पहले ही संयुक्त रूप से 1.85 रूपये करोड़ का इनाम रखा हैं।  नंबाला केशव राव नक्सलियों की खुफिया व सैन्य शाखा का प्रमुख हैं। 


हिड़मा पर यह इनाम अप्रैल 2019 में दन्तेवाड़ा विधायक भीमा मंडावी की हत्या में शामिल होने के कारण घोषित किया गया है। हिड़मा समेत सभी 21 दुर्दांत नक्सलियों पर इनाम की घोषणा एनआइए ने 1अप्रैल को ही कर दी थी। 


एनआइए ने नक्सल पोलित ब्यूरो के प्रत्येक सदस्य पर 10 लाख रूपये का इनाम रखा हैं। कट्टकम सुदर्शन पर पहले से 1.55 करोड़ रूपये का इनाम हैं। यहां सक्रिय मल्लुजुला वेणुगोपाल व कट्टकम सुदर्शन भी नक्सल पोलित ब्यूरो के सदस्य हैं। मल्लुजुला वेणुगोपाल पर 1.04 करोड़ रूपये का इनाम पहले से घोषित हैं। 

Post a Comment

0 Comments