230 बटालियन केरिपुबल, द्वारा नागरिक सहायता कार्यक्रम (सिविक एक्शन प्रोग्राम) 2020-21 के अन्तर्गत चलाये जा रहे अभियान

 

230 बटालियन केरिपुबल, द्वारा नागरिक सहायता कार्यक्रम (सिविक एक्शन प्रोग्राम) 2020-21 के अन्तर्गत चलाये जा रहे अभियान


छत्तीसगढ़ ( दन्तेवाड़ा ) ओम प्रकाश सिंह ।  दन्तेवाडा जिले के अंदरूनी एवं अत्यन्त नक्सल प्रभावित गाॅवों जहाॅ पर लोगो को पीने योग्य पानी के आभाव में वाटर फिल्टर व प्यूरिफिकेशन का निर्माण किया जा रहा है। 



आज दिनांक 15/04/21 को 230 बटालियन की कुण्डेली मार्ग स्थित कम्पनी के परिचालन के क्षेत्र के पडने वाले अत्यन्त नक्सल प्रभावित गाॅव गामावाडा, जिला दन्तेवाडा में एक वाटर फिल्टर और प्यूरिफिकेशन सिस्टम का निर्माण कराया गया। 



जिसे इस बटालियन के कमाण्डेन्ट डब्ल्यू. आर. जोसुआ एवं एफ कम्पनी के कम्पनी कमाण्डर रोहित एवं गाॅव के अन्य गणमान्य नागरिको की उपस्थिति में ग्राम प्रधान शान्ति भास्कर को गाॅव की सेवा के लिये समर्पित किया गया। 



सजीव टी.एम., उप कमाण्डेन्ट, जगदीप सिंह, सहायक कमाण्डेन्ट एवं निरीक्षक/जीडी गुनानिधि राउत ने बटालियन के अन्य परिचालन क्षेत्र के गाॅवों करियापारा, चिन्दगुफा में भी एक-एक वाटर प्लांट गाॅवो को समर्पित किया गया। वाटर फिल्टर और प्यूरिफिकेशन के निर्माण का मुख्य उद्देश्य गाॅवों के लोगो को पीने योग्य पानी उपलब्ध कराना है। जिससे गाॅव के लोग खराब पानी से होने वाली बिमारियों से बच सके और उनका स्वास्थ्य सही रहे। 



इसके अतिरिक्त कुण्डेली गाॅव, चिन्दगुफा, करियापारा के ग्राम प्रधानो एवं अन्य गणमान्य नागरिको को 230 बटालियन की तरफ से एक-एक ट्राजिस्टर(रेडियो) भी प्रदान किया गया जिससे गाॅव के सभी लोग सरकार द्वारा समय-समय पर चलाई जा रही विकास योजनाओ के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके एवं गाॅव वाले इन योजनाओं का लाभ उठा सके। इसके अतिरिक्त गाॅव के लोग रेडियो के द्वारा प्रसारित होने वाली न्यूज/खबरों के माध्यम से अपने आस-पास एवं देश व दुनिया में घटित होने वाली घटनाओं के बारे जानकारी प्राप्त कर सके। 



आयोजन के दौरान उपस्थित ग्रामीणों द्वारा डब्ल्यू.आर. जोसुआ, कमाण्डेन्ट 230 एवं अन्य बटालियन के अफसरो एवं जवानो का धन्यवाद व आभार व्यक्त किया गया। भविष्य में इसी प्रकार के आयोजन करते रहने से सुरक्षा बलो एवं ग्रामीणो के मध्य रिश्ते और प्रगाढ होगे और नक्सलवाद की समस्या से मुक्ति मिल सकेगी।

Post a Comment

0 Comments