केरिपुबल 231 बटालियन द्वारा " शौर्य दिवस " के अवसर पर सैनिक सम्मेलन का आयोजन किया गया- सुरेन्द्र सिंह, कमाण्डेंट

 

केरिपुबल 231 बटालियन द्वारा " शौर्य दिवस " के अवसर पर सैनिक सम्मेलन का आयोजन किया गया- सुरेन्द्र सिंह, कमाण्डेंट


छत्तीसगढ़ ( गीदम-दन्तेवाड़ा ) ओम प्रकाश सिंह । केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल 231 बटालियन, गीदम दन्तेवाड़ा में 0/04/2021 को " शौर्य दिवस " मनाया गया। इस अवसर पर सुरेन्द्र सिंह, कमाण्डेंट 231 बटालियन द्वारा " शौर्य दिवस " के महत्व के बारे में आगंतुक पुस्तिका में विशेष प्रविष्टि दर्ज की गई। 



सैनिक सम्मेलन का आयोजन किया जिसमें सुरेन्द्र सिंह, कमाण्डेंट द्वारा सभी को शौर्य दिवस की बधाई दी तथा शौर्य गाथा का विस्तार में सभी जवानों को अवगत कराया। 



सुरेन्द्र सिंह अपने उद्बोधन में कहा कि इस दिन 1965 में " रन ऑफ कच्छ " गुजरात में पाकिस्तान ने एक बड़े भू-भाग पर अपना कब्जा जमाने के लिए आपरेशन " डेजर्ट हाॅक " चलाया था। इसके तहत पाकिस्तान की इन्फ्रेन्टी बिग्रेड के सैनिकों ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की 2 वी0 बटालियन की कम्पनियों की " सरदार " एवं " टाॅक पोस्ट " पर हमला किया। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की 2 कम्पनियों ने इस हमले का डटकर मुकाबला करते हुये इसे नाकाम कर दिया। देश के इतिहास में ये एक अद्वितीय कार्य था जिसमें अर्ध सैनिक बल की एक छोटी सी टुकड़ी ने इतनी बड़ी बिग्रेड के नियोजित आक्रमण को विफल कर दिया था। तब से ही इस दिन को शौर्य दिवस के रूप में मनाया जाता हैं। 



इस कार्यक्रम में राजीव कुमार, द्वितीय कमान अधिकारी, श्रीमती मनीषा पाठक, उप कमाण्डेंट, 231 बटालियन व परिसर में उपस्थित सभी अधीनस्थ अधिकारी, जवान एवं वीरता पदक से सम्मानित अधीनस्थ अधिकारी उपस्थित थे। 

इस विशेष अवसर पर सभी अधिकारियों एवं जवानों ने एक शपथ ली तथा इस बटालियन में वालीवाॅल मैच का आयोजन किया गया तथा बटालियन की सभी मैसो में रात्रिभोज/ बडाखाना का आयोजन भी किया गया। 

Post a Comment

0 Comments