बीजापुर-सुकमा की सरहदी क्षेत्र ग्राम जोनागुड़ा, टेकलगुडम और जीरागाँव में पुलिस और माओवादी के बीच मुठभेड़- सुंदरराज पी• आईजी, बस्तर

 

बीजापुर-सुकमा की सरहदी क्षेत्र ग्राम जोनागुड़ा, टेकलगुडम और जीरागाँव में पुलिस और माओवादी के बीच मुठभेड़- सुंदरराज पी• आईजी, बस्तर 


जिला बीजापुर से डीआरजी, एसटीएफ, कोबरा और केरिपु का बल एवं सुकमा से डीआरजी और कोबरा का संयुक्त बल निकले थे अभियान पर


पीएलजीए बटालियन नंबर 1 के कमांडर हिडमा के अपने टीम के साथ उपस्थिति की थी सूचना 


मुठभेड़ में 22 जवान शहीद, ( डीआरजी-8, एसटीएफ-6 एवं कोबरा-7, बस्तर बटालियन-1) 


घटना में गंभीर रूप से घायल 13 जवानों का उपचार रायपुर में एवं सामान्य रूप से घायल 18 जवानों का उपचार जिला अस्पताल बीजापुर में चल रहे हैं 


मुठभेड़ में 1 वर्दीधारी महिला माओवादी का शव बरामद, कई अन्य माओवादी के भी मारे जाने की सूचना 



छत्तीसगढ़ ( बीजापुर ) ओम प्रकाश सिंह । विगत कई वर्षों से दण्डकारण्य स्पेशल जोनल कमेटी क्षेत्रांतर्गत सीपीएम माओवादियों द्वारा ( PLGA Battalion No-1 ) ताकतवर गोरिल्ला फोर्स के रूप में इस्तेमाल करते हुए लोकतांत्रिक व्यवस्था को कमजोर करते हुए क्षेत्र की जनता को भयभीत कर अपना आतंकी हुकुम चलाने हेतु प्रयासरत रही। 




यदि बस्तर क्षेत्र में नक्सल समस्या का समाधान करना हो तो ( PLGA Battalion No-1 ) के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही करना अति आवश्यक है। 



इसी उद्देश्य से कठिन भौगोलिक परिस्थिति तथा माओवादियों का कोर क्षेत्र होने के बावजूद भी अपने जान की परवाह न करते हुए डीआरजी, एसटीएफ, कोबरा एवं सीआरपीएफ के जवानों द्वारा विगत महीनों में लगातार नक्सलियों की मांद में घुसकर प्रभावी कार्यवाही की जा रही हैं। 



इस सिलसिले में दिनांक 3/04/2021 को जिला बीजापुर एवं सुकमा के सीमावर्ती क्षेत्रांतर्गत थाना तर्रेम, जिला बीजापुर के गुण्डम, टेकलगुडम, जोनागुडम, अलीगुडम के जंगल क्षेत्र में सीपीएम माओवादियों की बटालियन ( PLGA Battalion No-1 ) के माओवादियों की उपस्थिति की सूचना पर जिला बीजापुर की डीआरजी, एसटीएफ, कोबरा एवं सीआरपीएफ की संयुक्त बल नक्सल विरोधी अभियान हेतु रवाना की गई थी।



नक्सलियों को उनके कोर एरिया में घेरने और खदेड़ने के लिए थाना तर्रेम से भेजे गये संयुक्त बल के अतिरिक्त उसूर,पामेड़,मिनपा एवं नरसापुरम बेस कैम्पों से भी कोर एरिया के अलग-अलग टार्गेट हेतु बल रवाना किया गया था। 




दिनांक 3/04/2021 के दोपहर लगभग 12:00 बजे से जोनागुडम एवं   टेकलागुडम के बीच जंगल में थाना तर्रेम से रवाना की गई डीआरजी, एसटीएफ, कोबरा एवं सीआरपीएफ के संयुक्त बल एवं माओवादियों की ( PLGA Battalion No-1 ) के बीच मुठभेड़ शुरू हुई। 




मुठभेड़ में डीआरजी-8, एटीएफ-6, कोबरा-7 एवं बस्तर बटालियन के 1 जवान शहीद हो गये। घटना में 13 जवान गंभीर रूप से घायल हुये, गंभीर रूप से घायल जवानों को बेहतर उपचार हेतु एयरलिफ्ट कर रायपुर रवाना किया। मुठभेड़ के दौरान घायल अन्य 18 जवानों को उपचार जिला अस्पताल बीजापुर में किया जा रहा है। घटना के बाद से कोबरा 210 जवान राजेश्वर सिंह मनहास का लोकेशन नहीं मिल पाया हैं जिसकी तलाश हेतु लगातार प्रयास जारी हैं। 




मुठभेड़ के दौरान सुरक्षा बल द्वारा ( PLGA Battalion No-1 ) के विरुद्ध बहादुरी से लड़ते हुए माओवादियों को भारी क्षति पहुंचाया गया हैं। मुठभेड़ के पश्चात् 1 महिला माओवादी कमांडर का शव मय इंसास हथियार के बरामद किया गया जिसकी शिनाख्त पामेड़ एलजीएस कमांडर माड़वी वनोजा के रूप में हुई हैं। विश्वसनीय सूत्रों तथा तकनीकी आसूचना के आधार पर प्राप्त जानकारी अनुसार इस मुठभेड़ के दौरान कम से कम 12 और माओवादियों के मारे जाने तथा 16 से अधिक माओवादी कैडर गंभीर रूप से घायल होने की जानकारी प्राप्त हो रही है। 




यह भी सूचना मिल रही हैं कि माओवादियों द्वारा मुठभेड़ में मारे गये उनके साथियों एवं घायल कैडर्स को 2-3 ट्रेक्टरों में ग्राम जब्बामरका एवं गोमगुड़ा क्षेत्र की ओर ले गये हैं। 

Post a Comment

0 Comments