छत्तीसगढ़ सरकार अवैध तेंदूपत्ता परिवहन रोके:-सुन्नम पेंटा

 छत्तीसगढ़ सरकार अवैध तेंदूपत्ता परिवहन रोके:-सुन्नम पेंटा


छत्तीसगढ़ ( सुकमा/कोंटा ) ओम प्रकाश सिंह ।  सुकमा जिले के पड़ोसी राज्य उडीसा,आँध्र प्रदेश, तेलंगाना सीमावर्ती क्षेत्रों में हो रहे बड़े पैमाने अवैध तस्करी हरा सोना को लेकर भाजपा जिला मंत्री सुन्नम पेंटा ने सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि वन विभाग के अधिकारी कर्मचारी ठेकेदारों के मिली भगत से बड़ा गौरख धंधा का खेल चल रहा है। उल्लेखनीय है कि वन विभाग की निष्क्रियता से सरकार को करोड़ों रुपये की राजस्व की हानि हो रही है। जिसमें उक्त वन विभाग नींद की मुद्रा में सो रहे है। 



गौरतलब है कि अतिसंवेदनशील क्षेत्रों में वैध फड़ के नाम से निर्धारित टारगेट से अधिक तेंदूपत्ता तोड़वाकर गौरख धंधा किया जा रहा है। पेंटा ने कहा कि सरकार को यंहा पर ध्यान देने वाली बात यह है कि उक्त ठेकेदारो के आंतरिक सांठ गांठ से वन विभाग के अधिकारी,कर्मचारी,तेंदूपत्ता प्रबंधक,ग्राउंड ज़ीरो स्थान उक्त फड़ो का निरीक्षण करने नही जाते है।इसके एवज़ में ठेकेदारों से मोटी रकम संबंधित अधिकारी कर्मचारी अवैध वसूली उगाई करते है।उन्होंने कहा कि यदि सरकार सचमुच् उक्त गौरख धंधा पर लगाम लगाने है तो ट्रांसपोर्टटिंग के दौरान इंटर स्टेट सीमावर्ती क्षेत्रों में वन चौकसी जांच नाका लगार धर दबोचा जा सकता है। लेकिन यह सबकी मिली भगत से सारा खेल चल रहा है।विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक सुकमा जिले के विकास खंड छिंदगढ़,सुकमा,कोंटा तटवर्ती शबरी नदी इलाकों में हरा सोना को सुखाकर कोच्चिया के माध्यम से चोरी कर प्रतिमानक बोरा 4000 प्रति दर से चोरी कर बेचा जा रहा है।


वन विभाग प्रशासन पूरी तरह से मौन


खुद की जेब गर्म करने के चक्कर में सरकार को करोड़ रुपये राजस्व की हानि हो रही है। एक ओर सरकार क्षेत्र में विकसित करने फंड की अभाव जेल रही है तो उक्त गौरख धंधा में प्रशासन के अधिकारी कर्मचारी कोच्चिया ठेकेदारों के मिली भगत से सरकार को चुना लगा रहे है।जबकि प्रशासन को एक उड़ान दस्ता टीम गठित कर उक्त गौरख धंधा को बेनकाब करने की जरूरत है। पेंटा ने कहा कि उक्त परिदृश्य के मद्देनजर क्षेत्रीय विधायक के चुप्पी से सपष्ट जाहिर होता है कि इतना बड़ा गौरखधंधा क्षेत्रीय विधायक केबिनेट मंत्री कवासी लखमा के संरक्षण में हो रहा है।

Post a Comment

0 Comments