कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू ने बागबेड़ा, भीरागांव, मातला और दण्डवन के गौठानों का किया निरीक्षण

 कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू ने बागबेड़ा, भीरागांव, मातला और दण्डवन के गौठानों का किया निरीक्षण 

गौठानों से समूहों को जोड़कर आयमूलक गतिविधि संचालित करें और आर्थिक रूप से मजबूत बनाने-कलेक्टर


छत्तीसगढ़  ( नारायणपुर ) बस्तर दर्पण ।  कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू ने आज नारायणपुर विकासखंड अंतर्गत आने वाले ग्राम बागबेड़ा, भीरागांव, मातला और दण्डवन के गौठानों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने गौठानों की व्यवस्थाओं का बारीकी से जायजा लिया। कलेक्टर ने गौठानों में बिक्री हेतु आने वाले गोबर की मात्रा, तैयार की गयी खाद की मात्रा आदि की जानकारी ली। 



कलेक्टर ने गौठानों में पानी की बेहरत व्यवस्था करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि गौठानों से समूहों को जोड़कर आयमूलक गतिविधि संचालित करें और समूहों को आर्थिक रूप से मजबूत बनायें।

 

आर्थिक गतिविधियों के तहत् वर्मीकम्पोस्ट, मछलीपालन, बकरीपालन, मुर्गीपालन, सब्जी उत्पादन, काली मिर्च, मशरूम उत्पादन के कार्य किये जा सकते हैं। इसके लिए जरूरत पड़ने पर समूह के सदस्यों को प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। उन्होंने यह भी कहा कि फैसिंग होने के बाद गौठानों में और बेहतर तरीके से गतिविधियों का सुरक्षित संचालन किया जा सकता है। इस दौरान कलेक्टर ने गांवों में कोरोना के प्रकरणों की जानकारी ली। 



उन्होंने कहा कि गांव के ऐसे लोग जिन्होंने अभी तक कोविड-19 का टीका नहीं लगवाया है, वे टीका लगवा लें, टीका लगवाना पूर्णता सुरक्षित है। कलेक्टर ने कहा कि टीका लगवाने के बाद भी मास्क का उपयोग, हाथों को सेेनेटाईज, सामाजिक दूरी अपनाये और सर्दी, खांसी बुखार आदि कोरोना के लक्षण दिखायी देने पर तत्काल इसकी जांच कराये। स्वयं सुरक्षित रहे और दूसरों को भी सुरक्षित रखें। इस मौके पर सीईओ जनपद पंचायत नारायणपुर घनश्याम जांगड़े के अलावा क्षेत्र की मितानिन, आांगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, और महिला समूह के पदाधिकारी एवं सदस्य उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments