WhatsApp पर इस नए scam से सावधान रहें

 WhatsApp पर इस नए scam से सावधान रहें 


जानें कि आप साइबर सेक्सटॉर्शन से कैसे बच सकते हैं


छत्तीसगढ़ ( बस्तर-जगदलपुर ) ओम प्रकाश सिंह ।  फोर्ड का नया scam चल रहा है  ये लोग इंटरनेट पर स्क्रीनशॉट अपलोड करने और वायरल करने की धमकी देते हैं।


                    प्रतीकात्मक चित्र


व्हाट्सएप हाल ही में अपनी गोपनीयता नीति के लिए सुर्खियां बटोर रहा है, हालांकि, इसके अलावा, फेसबुक के स्वामित्व वाला प्लेटफॉर्म साइबर अपराधियों के लिए भी एक अभयारण्य बन गया है क्योंकि कई उपयोगकर्ताओं ने बताया है कि वे अज्ञात नंबरों से व्हाट्सएप पर वीडियो कॉल कर रहे हैं और उपयोगकर्ता द्वारा वीडियो कॉल रिसीव किए जाने के बाद।स्क्रीन पर एक नग्न लड़की का वीडियो दिखती है, और फिर कॉल डिस्कनेक्ट हो जाती है।इतना ही नहीं फोन कटने के बाद ये साइबर अपराधी वीडियो के स्क्रीनशॉट भेजकर बदले में पैसे मांगते हैं.

 यह पूरी तरह से ऑनलाइन जबरन वसूली का है या इसे साइबर सेक्सटॉर्शन भी कहा जा सकता है। पैसे नहीं मिलने पर ये लोग स्क्रीनशॉट को इंटरनेट पर अपलोड करने और वायरल करने की धमकी भी देते हैं।


ललित साहू की एक रिपोर्ट के अनुसार, ये स्कैमर्स, कई बार, "ग्राहकों" को फंसाने के लिए आपको चिकनी चुपड़ी बातों से बहलायेंगे, ताकि वे वीडियो कॉल पर सेक्स चैट कर सकें।

इसके अलावा, वे पीड़ित से एकमुश्त राशि की मांग करते हैं जो उन्हें आर्थिक संकट में डालती है।

इन स्कैमर्स से बचने के लिए जरूरी है कि किसी अनजान व्यक्ति से व्हाट्सएप के जरिए दोस्ती न करें या किसी अनजान नंबर से किसी भी तरह की कॉल न लें। यहां तक ​​कि अगर आपको वीडियो कॉल भी करते हैं, तो अपने चेहरे को कपड़े से ढकने की सलाह है, या यदि आप scam होते हैं, तो पूरी घटना की सूचना पुलिस को दें ताकि वे मदद कर सकें।

फेसबुक मैसेंजर, टेलीग्राम या सिग्नल जैसे अन्य प्लेटफॉर्म पर लोगों को भी अलर्ट रहना चाहिए और आपको कोई अज्ञात नंबर से वीडियो कॉल आये तो चेहरे को छुपा दे या फिर,कॉल ही नई उठाये या उनके अनुरोध प्राप्त हो तो सीधे ब्लॉक करे, 

आप सभी से अनुरोध है कि किसी अज्ञात नम्बर से वीडियो कॉल आने पर न उठाएं।

Post a Comment

0 Comments