एनसीसी को इलेक्टिव विषय के तौर पर शामिल करने हेतु कमान अधिकारी कर्नल संजय चावला ने की उच्च अधिकारियों से भेंट

एनसीसी को इलेक्टिव विषय के तौर पर शामिल करने हेतु कमान अधिकारी कर्नल संजय चावला ने की उच्च अधिकारियों से भेंट

छत्तीसगढ़ ( जगदलपुर ) बस्तर दर्पण ।  एनसीसी ग्रुप मुख्यालय रायपुर के निर्देषानुसार छत्तीसगढ़ गल्र्स बटालियन एनसीसी परचनपाल बस्तर के कमान अधिकारी कर्नल संजय चावला ( विषिष्ट सेवा मेडल ) द्वारा बटालियन के अधीनस्थ एनसीसी संचालित महाविद्यालयों में इलेक्टिव विषय के तौर पर चुने जाने हेतु निरंतर प्रयास किया जा रहा है। 



इसके अन्तर्गत कर्नल चावला ने मंगलवार 22 जून को शासकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय जगदलपुर के प्राचार्य एवं सहायक कुलपति छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकांनद तकनीकी विष्वविद्यालय के डाॅ. एम.आर. खान से मुलाकात कर उन्हें इस आशय का पत्र सौपा। उन्होंने अधिकारियों को जानकारी दी कि जिन महाविद्यालयों में एनसीसी स्थापित है, वहां पर इसे इलेक्टिव विषय के रूप में यह पढ़ाया जा सकता है।




कर्नल चावला ने बताया कि एनसीसी के अन्तर्गत 24 रेडिट अंक और ग्रेड प्वाइंट्स स्कोर सिस्टम में 6 सेमेस्टर में चलाया जा सकता है। जिससे कैडेटों को दो साल के बाद ‘बी‘ प्रमाण पत्र और 1 साल के बाद यानी तीन साल बाद ‘सी‘ प्रमाण पत्र मिलेगा। इन प्रमाण पत्र से एनसीसी कैडेटों को सुरक्षा बल में भर्ती के लिए प्राथमिकता मिलेगी। महाविद्यालयों में जो सहयोगी एनसीसी अधिकारी नियुक्त होते हैं उसमें प्राथमिकता मिलेगी। एनसीसी को इलेक्टिव सब्जेक्ट के रूप में पढ़ाने का उद्देश्य है कि छात्रों को अधिक जवाबदेह बनाना है। सहायक कुलपति डाॅ. एम.आर. खान ने इस संबंध में उच्च स्तर पर बात करेंगे और इसे जल्द से जल्द इसे इलेक्टिव विषय के तौर पर शामिल कराने हेतु वे स्वयं प्रयास करेंगे।

Post a Comment

0 Comments