अनुकंपा नियुक्ति के लंबित प्रकरणों का निराकरण शीघ्र सुनिश्चित करें- कलेक्टर बंसल

अनुकंपा नियुक्ति के लंबित प्रकरणों का निराकरण शीघ्र सुनिश्चित करें- कलेक्टर बंसल

समय-सीमा की बैठक में सभी विभाग प्रमुखों को दिए निर्देश

छत्तीसगढ़ ( जगदलपुर ) बस्तर दर्पण । कलेक्टर रजत बंसल ने जिले के सभी विभाग प्रमुखों को अपने-अपने विभागों से संबंधित अनुकंपा नियुक्ति के लंबित प्रकरणों का निराकरण शीघ्र सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि मृत शासकीय सेवकों के परिजनों को अनुकंपा नियुक्ति प्रदान करना शासन के सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल है। इसलिए प्राप्त आवेदनों पर त्वरित कार्रवाई करते हुए उनके आश्रितों को समय-सीमा में अनुकंपा नियुक्ति प्रदान करना अत्यंत आवश्यक है। 



बंसल आज कलेक्टोरेट जगदलपुर के प्रेरणा कक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में जिले के सभी विभाग प्रमुखों को उक्ताशय के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी विभाग प्रमुखों को 15 जून तक अपने-अपने विभागों के अनुकंपा नियुक्ति के लंबित प्रकरणों की जानकारी जिला कार्यालय के प्रभारी अधिकारी को प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिए। बैठक में जिला पंचायत के नव पदस्थ मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती ऋचा प्रकाश चौधरी का स्वागत भी किया गया। इस दौरान वन मण्डलाधिकारी सुश्री स्टायलो मण्डावी सहित जिले के सभी राजस्व अनुविभागीय अधिकारी एवं विभाग प्रमुखगण उपस्थित थे।




बैठक में बंसल ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना के कार्यो की समीक्षा करते हुए उप संचालक कृषि विभाग को व्यक्तिगत वनाधिकार पत्र धारी कृषकों इस योजना से अनिवार्य रूप से लाभान्वित करने के निर्देष दिए हैं। उन्होंने खनिज एवं राजस्व अधिकारियों को अवैध खनन करने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करने को कहा तथा सभी तहसीलदारों से इस संबंध में की जा रही कार्रवाई के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर ने आम जनता की सहूलियत के लिए सभी राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों को राजस्व प्रकरणों के निराकरण हेतु शिविर लगाने के निर्देश दिए हैं। शिविर में नामांतरण, बटवारा आदि सभी लंबित राजस्व प्रकरणों का प्राथमिकता के साथ निराकरण करने को कहा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. राजन से जिले में मितानिनों की रिक्त पदों की जानकारी ली तथा इनकी पूर्ति हेतु शीघ्र कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से पोषण पुनर्वास केन्द्रों में कुपोषित बच्चों की भर्ती के संबंध में जानकारी ली। सभी पोषण पुनर्वास केन्द्रों में जरूरतमंद बच्चों की शत प्रतिशत भर्ती सुनिश्चित हो इसके लिए जरूरी उपाय सुनिश्चित करने को कहा। बंसल ने वर्षा ऋतु के आगमन के मद्देनजर जिले के सभी गावों में शुद्ध पेयजल की उपलब्धता की समीक्षा की। उन्होंने कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को इसके लिए समुचित व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए।

Post a Comment

0 Comments