जन सहयोग से मिले विभिन्न प्रजातियों के 166 पौधे, क्षत्रपति शिवाजी वार्ड के निवासियों ने मिलकर किया-वृक्षारोपण

जन सहयोग से मिले विभिन्न प्रजातियों के 166 पौधे, क्षत्रपति शिवाजी वार्ड के निवासियों ने मिलकर किया-वृक्षारोपण

छत्तीसगढ़ ( बस्तर-जगदलपुर ) ओम प्रकाश सिंह । पेड़ पौधों का जीवन में कितना महत्व है इससे सभी परिचित तो है ही परंतु कोविड-19 ने इसे और अच्छे से समझा दिया। इस बात को ध्यान में रखते हुए जगदलपुर शहर के छत्रपति शिवाजी वार्ड के पर्यावरण प्रेमियों ने स्वस्फूर्त होकर आपसी सहयोग से इन दिनों वृक्षारोपण के कार्य में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं।




छत्रपति शिवाजी वार्ड की लोगों ने मिलजुल कर 4 जुलाई से इस अभियान को प्रारंभ किया। प्रतिदिन कुछ ना कुछ पौधे लगाए जा रहे हैं।

आज दिनांक 25 जुलाई 2021 तक कुल 166 पौधे लगाए जा चुके हैं जो विभिन्न प्रजातियों के हैं। सभी पौधों के लिए 2 फीट लंबाई, चौड़ाई और गहराई में खुदाई की जाति है।वर्मी कंपोस्ट डालकर अच्छी प्रजाति के 3 फुट से बड़े पौधे जो स्वस्थ होते हैं उन्हें लगाकर ट्री गार्ड से सुरक्षित किया जाता है।




इस कार्य में पर्यावरण प्रेमियों के साथ साथ शहर के प्रमुख पर्यावरण प्रेमियों, इंद्रावती बचाओ अभियान के सदस्य गण, स्थानीय पार्षद सुषमा कश्यप एवं वार्ड वासियों का भरपूर समर्थन मिल रहा है।
इस वृक्षारोपण में धरमपुरा रोड के साईं मंदिर से लेकर वन विद्यालय तक के क्षेत्र को प्रमुख रूप से चिन्हित किया गया है। जिसमें पौधे लगाए जा रहे हैं। इसके साथ ही हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी और आदर्श सिंधु नगर कॉलोनी में भी पर्याप्त पौधे लगाए जा चुके हैं।



पौधे लगाने के साथ ही उसकी सुरक्षा और देखरेख की जिम्मेदारी आसपास के जिम्मेदार लोगों को दी जा रही है यह अभियान अभी लगातार चलता रहेगा
आज के वृक्षारोपण में पार्षद सुषमा कश्यप, विधु शेखर झा, योगेश शुक्ला, अरुण कुमार चौबे, श्रीमती राजेश्वरी साव, गणेश राम साहू, अजय श्रीवास्तव, लखन लाल साहू, सुश्री विभा दरियो, संजय चौहान, टी.आर. कोवाची, एम.आर. पोयम, सुजीत शेट्टी, संजय यादव, डीकेश यादव, रामेश्वर साहू, कमलेश साहू, सक्रिय रूप से उपस्थित थे

Post a Comment

0 Comments