चारागाह निर्माण में लाएं तेजी

चारागाह निर्माण में लाएं तेजी

कलेक्टर बंसल ने समय-सीमा की बैठक में दिए निर्देश

छत्तीसगढ़ ( जगदलपुर ) बस्तर दर्पण ।  कलेक्टर रजत बंसल ने चारागाह निर्माण में तेजी लाने के निर्देश दिए। आज कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में उन्होंने कहा कि शासन द्वारा ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए कृषि और पशुपालन को बढ़ावा दिया जा रहा है। पशुओं से फसल की सुरक्षा के लिए जहां गौठानों का निर्माण किया जा रहा है। वहीं पशुधन के लिए चारे की समुचित व्यवस्था हेतु चारागाहों का भी विकास किया जा रहा है। उन्होंने शासन की प्राथमिकता के इस कार्य में लापरवाही बरतने पर कड़ी कार्यवाही की चेतावनी दी। गौठानों में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए वर्मी कम्पोस्ट निर्माण के साथ ही चैन लिंकिंग फेंसिंग निर्माण कार्य करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने अगस्त माह में आयोजित होने वाली ग्रामसभाओं में गौठान समिति तथा पर्यटन समितियों का गठन करने के साथ ही राजस्व विभाग से संबंधित प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश दिए।




बस्तर जिले में अच्छी गुणवत्ता की इमली पाए जाने के कारण एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत इमली के उत्पादन एवं प्रसंस्करण को चिन्हांकित किया गया है। शासन की मंशा के अनुसार बस्तर जिले में इसके उत्पादन को एवं प्रसंस्करण को उत्पादन को बढ़ावा देने के साथ ही इसकी मार्केटिंग के संबंध में भी कलेक्टर ने निर्देशित किया।
कलेक्टर ने जल जीवन मिशन के कार्य में तेजी लाने के लिए अन्य विभागों के अभियंताओं की सहायता लेने के निर्देश दिए, जिससे शासन के निर्देशानुसार कार्य को निर्धारित समय पर पूर्ण किया जा सके। उन्होंने वृद्धावस्था एवं निराश्रित पेंशन योजना से संबंधित सभी प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित करने एवं दिव्यांगजनों को प्रमाण पत्र के लिए निर्धारित दिनों में बोर्ड के समक्ष प्रस्तुत करने हेतु आवश्यक कार्यवाही के संबंध में निर्देशित किया।
कलेक्टर ने आंगनबाड़ियों के निर्माण, मरम्मत के कार्य में तेजी लाने के साथ ही आवश्यक सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने खाद के आवक एवं उठाव के संबंध में जानकारी लेते हुए खाद की कालाबाजारी करने वाले खाद विक्रेताओं के विरुद्ध कार्यवाही करने और कालाबाजारी पर नियंत्रण रखने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने कोरोना पर नियंत्रण के लिए लगातार जांच जारी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी जांच नाकों के साथ ही रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट एवं बस स्टैण्ड में तथा प्रमुख चैक चैराहों में भी निरंतर कोरोना जांच के निर्देश दिए। उन्होंने वर्षाजनित रोगों की रोकथाम के लिए आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ ही जलस्त्रोतों की साफ-सफाई सुनिश्चित करने के संबंध में भी निर्देशित किया। उन्होंने शहर के झुग्गी क्षेत्र में मोबाईल मेडिकल यूनिट के माध्यम से तथा ग्रामीण क्षेत्रों में हाट-बाजार क्लीनिक योजना के माध्यम से लोगों का उपचार की सुविधा प्रदान करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने मनरेगा योजना में प्राप्त शिकायतों पर तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करने के साथ ही बस्तर विकास प्राधिकरण के तहत कराए जाने वाले कार्यों के लिए प्रस्ताव रखने के निर्देश दिए।इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुश्री ऋचा चौधरी, अपर कलेक्टर अरविंद एक्का सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

Post a Comment

0 Comments