" 75 वें स्वतंत्रता दिवस " के उपलक्ष्य में 231 वीं वाहिनी केरिपुबल के बस्तर क्षेत्र में नक्सलवाद की हिंसा से विकास की ओर एक प्रयास

" 75 वें स्वतंत्रता दिवस " के उपलक्ष्य में 231 वीं वाहिनी केरिपुबल के बस्तर क्षेत्र में नक्सलवाद की हिंसा से विकास की ओर एक प्रयास

छत्तीसगढ़ ( दक्षिण बस्तर दन्तेवाड़ा ) ओम प्रकाश सिंह । 231 बटालियन जावंगा गीदम, दंतेवाड़ा (छ०ग०) 75 वे स्‍वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्‍य में 231 वीं वाहिनी केरिपुबल के बस्‍तर क्षेत्र में नक्‍सलवाद की हिंसा से विकास की ओर एक प्रयास के रूप में सुरेन्द्र सिंह कमाण्‍डेंट 231 बटालियन केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल के द्वारा विनय कुमार सिंह पुलिस उपमहानिरीक्षक दंतेवाड़ा के कुशल मार्गदर्शन में माओवादियों के गढ़ माने जाने वाले क्षेत्र थाना जगरगुण्‍ड़ा जिला-सुकमा में 231 वीं वाहिनी के सीआरपीएफ कैंप कोण्‍ड़ासांवली में सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) की दुकान खोलकर माओवादियो के बीच यह साबित कर दिया है। 



केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल विकास के लिए हर कदम पर ग्रामीणों के साथ है। कोण्‍ड़ासांवली कैम्‍प में पीडीएस शॉप खुलने से कैम्‍प के नजदीक स्थित गॉंव कोण्‍ड़ासांवली, बुद्धिपारा, दोरापारा, गुमड़ी,कमारगुडा और धुर्मा के ग्रामीणों को अब दैनिक खाद्य सामग्री लेने हेतु जगरगुण्‍ड़ा नहीं जाना होगा। 



नक्‍सलियों द्वारा ग्रामीणों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकान का विरोध करने एवं किसी भी ग्रामीण को दुकान पर जाने पर अंजाम भुगतने की धमकी भी दी थी। परन्‍तु फिर भी ग्रामीण न केवल दुकान पर आए परन्‍तु राशन भी लेकर गये इससे यह प्रतीत होता है। 


अब 231 वीं वाहिनी केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल का कैम्‍प खुलने से ग्रामीणों में नक्‍सलियों का भय कम हो रहा है और ग्रामीण अपने क्षेत्र में विकास चाहते है और विकास की मुख्‍यधारा से जुडना चाहते है।  स्‍थानीय ग्रामीणों को अब कोण्‍ड़ासांवली में पीडीएस शॉंप से दैनिक खाद्य सामग्री उपलब्‍ध कराई जायेगी।



इस कार्य से ग्रामीण बेहद खुश है और केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल की सराहना कर रहें। इस प्रकार के विकाशात्‍मक कार्य से सुरक्षाबलों एवं ग्रामीणों के मध्‍य रिश्‍ते और प्रगाढ़ होंगे और विकास एवं शांति की भी राह प्रशस्‍त होगी।

Post a Comment

0 Comments