अंदरूनी गाँवों में मनाया गया आजादी का पर्व

" अंदरूनी गाँवों में मनाया गया आजादी का पर्व "

छत्तीसगढ़ ( सुकमा-दोरनापाल ) ओम प्रकाश सिंह। " 74 वीं वाहिनी CRPF " के अथक प्रयासों के परिणाम स्वरूप आज क्षेत्र के अंदरूनी गाँवों जैसे- कोर्रापाड़, रामापारा, रंगाईगुड़ा, गोंडपल्ली इत्यादि में ग्रामीणों व स्कूली बच्चों द्वारा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर " सुरक्षा बलों की गैर मौजूदगी में भी तिरंगा फहराया गया और राष्ट्रीय दिवस मनाया गया। "




    
पिछले कई वर्षो से इन गाँवों में माओवादियों के प्रभाव व डर से राष्ट्रीय पर्वो का बहिष्कार किया जाता रहा है। नक्सली बैनर,पोस्टर, काला झण्डा, सड़कें खोदकर मार्ग अरूध्द करना, आईईडी लगाए जाता रहे हैं।



लेकिन अब से CRPF के द्वारा लगातार सर्चिंग किए जाने लगे हैं।सर्चिंग के दौरान नक्सलियों से मुठभेड़  में नक्सलियों को नुकसान पहुंचा हैं उससे नक्सली कमजोर पड़ने लगे हैं।



पुलिस फोर्स की लगातार सर्चिंग से नक्सलियों के साथ मुठभेड़, साथियों की गिरफ्तारी और आत्मसमर्पण से नक्सलियों के कमी देखा गया हैं। साथ ही नक्सली क्षेत्रों में नये पुलिस कैम्प व सीआरपीएफ कम्पनियोंकी तैनाती से भी नक्सली वारदातों में कमी देखा गया हैं।



नक्सल विरोधी अभियानों के फलस्वरूप " ग्रामीणों में एक नए आत्मविश्वास का उदय होता दिख रहा है, जो कि एक सकारात्मक संकेत है। "

Post a Comment

0 Comments