संभागायुक्त चुरेन्द्र ने ली वीसी के माध्यम से राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक

संभागायुक्त चुरेन्द्र ने ली वीसी के माध्यम से राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक

राजस्व संबंधि कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ पूरा करने के दिए निर्देश

शासकीय संपदा की संरक्षण के पुख्ता उपाय करने को कहा

छत्तीसगढ़ ( जगदलपुर ) बस्तर दर्पण । संभागायुक्त जीआर चुरेन्द्र ने आज कलेक्टोरेट जगदलपुर के सीजी स्वान कक्ष में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बस्तर संभाग के कलेक्टरों एवं राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। चुरेन्द्र ने सभी राजस्व अधिकारियों को उन्हें सौंपे गए अन्य दायित्वों के साथ-साथ राजस्व संबंधि कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ पूरा करने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने सभी राजस्व अधिकारियों को शासकीय संपदा संरक्षण तथा अतिक्रमण को रोकने हेतु पुख्ता उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। बैठक में चुरेन्द्र ने कलेक्टर, अपर कलेक्टर, डिप्टी कलेक्टर, अनुविभागीय अधिकारियों तथा तहसीलदारों से सीधे मुखातिब होकर राजस्व संबंधि कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान कलेक्टर नारायणपुर धर्मेश साहू, कलेक्टर कांकेर चंदन कुमार, कलेक्टर कोण्डागांव पुष्पेंद्र मीणा, कलेक्टर बीजापुर रितेश अग्रवाल एवं कलेक्टर सुकमा विनीत नंदनवार सहित सभी राजस्व अधिकारी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में शामिल हुए।




संभागायुक्त चुरेन्द्र ने कहा कि राजस्व अधिकारियों के पास राजस्व संबंधी कार्यो के अलावा अन्य सभी विभागों के कार्यो की नियंत्रण व देखरेख की जिम्मेदारी भी होती है। लेकिन राजस्व अधिकारी होने के कारण राजस्व संबंधी कार्य को विशेष प्राथमिकता एवं पूरी गंभीरता के साथ निष्पादन करना भी हम सभी का दायित्व है। बैठक में उन्होंने राजस्व अधिकारियों से बारी-बारी से नामांतरण, बटवारा, सीमाकंन, अर्थदंड की वसूली, भू-अर्जन के लंबित प्रकरणों आदि की समीक्षा की। उन्होंने विवादित नामांतरण के अन्तर्गत दो वर्ष से अधिक के लंबित प्रकरणों का निराकरण तथा बी-1, खसरा के पठन के कार्य को प्राथमिकता के साथ कराने के निर्देश दिए हैं। चुरेन्द्र ने बी-1 पठन के दौरान संबंधित हल्का पटवारी के अलावा ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, वन रक्षक एवं मैदानी अमले के अन्य अधिकारी-कर्मचारियों की भी उपस्थिति सुनिश्चित कराने को कहा। बैठक में चुरेन्द्र ने विभिन्न मदो के अन्तर्गत वसूली के प्रकरणों की भी समीक्षा की। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को अभियान चलाकर वूसली के कार्य को पूरा कराने को कहा। इसके अलावा 15 सितम्बर तक पंचायत उपकर की शत प्रतिशत वसूली करने के निर्देश भी दिए।
संभागायुक्त ने जिलेवार भू-अर्जन के लंबित प्रकरणों की भी समीक्षा की। उन्होंने नजूल पट्टों के नवीनीकरण एवं नामांतरण के लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए अभियान चलाकर इसका निराकरण सुनिश्चित कराने को कहा। 



चुरेन्द्र ने शासकीय भूमि में अतिक्रमण रोकने हेतु की जा रही कार्रवाई के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने इसके रोकथाम हेतु समुचित उपाय सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। संभागायुक्त ने कब्जा हटाने के लिए अभियान चलाने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिए। बैठक में उन्होंने राज्य शासन के धरसा विकास योजना के कार्यों की भी समीक्षा की। उन्होंने राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना के अन्तर्गत सभी रपटों पर मार्ग निर्माण करने के भी निर्देश दिए। चुरेन्द्र ने बीजापुर जिले के भोपालपट्नम में पुराने तहसील कार्यालय भवन के स्थान पर नये तहसील कार्यालय भवन निर्माण कराने की कार्रवाई करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। इसके अलावा उन्होंने राजस्व निरीक्षक एवं पटवारी भवन निर्माण कार्य की प्रगति की भी समीक्षा की। बैठक में उन्होंने लोक सेवा गारंटी अधिनियम, राजस्व प्रशासन को बेहतर बनाने हेतु किए जा रहे कार्य एवं बंदोबस्त त्रुटि सुधार के प्रकरणों का निराकरण आदि कार्यों की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को इन सभी प्रकरणों का निराकरण समय-सीमा में करने के निर्देश भी दिए।

Post a Comment

0 Comments