रावे छात्रों ने किया तैलीय बीज प्रसंस्करण और वन विभाग रोपणी का भ्रमण

रावे छात्रों ने किया तैलीय बीज प्रसंस्करण और वन विभाग रोपणी का भ्रमण

छत्तीसगढ़ ( बस्तर-जगदलपुर ) ओम प्रकाश सिंह । शहीद गुंडाधुर कृषि महाविद्यालय जगदलपुर के चतुर्थ वर्ष के रावे छात्र - छात्रओं ने रावे रेडी प्रोग्राम के अंतर्गत दिनांक 17 - 9 - 2021 दिन शुक्रवार को तेलीय बीज संयंत्र धुरागांव तथा पौध रोपणी लोहंडीगुड़ा का शैक्षणिक भ्रमण किया। छात्रों के साथ कृषि महाविद्यालय के वैज्ञानिक डॉ. जे. एल. सलाम के मार्गदर्शन ने लगभग 24 छात्रों ने शैक्षणिक भ्रमण किया। अस्सी से ज्यादा छात्र छात्राएं अपने घरों से ही गूगल मीट के द्वारा इस भ्रमण से जुड़कर ज्ञान प्राप्त किये। इस शैक्षणिक भ्रमण में सतीश शोरी और फारेस्ट गॉर्ड साहू ने महुआ के पेड़ों की एक उत्पाद टोरा से तेल निकालने की पूरी तकनीक को प्रसंस्करण यूनिट के माध्यम से बताया। साथ ही इमली के सॉस की प्रक्रिया को समझाया गया। 



इस यूनिट में टोरा ( महुआ ) के अलावा करंज तेल भी निकाला जाता है, इस संयंत्र में कार्यरत तेलगिन माता समूह के द्वारा टोरा तेल, करन्ज तेल तथा इमली सॉस आदि तैयार किये जाते हैं। तेलीय बीज संयंत्र में डिप्टी रेंजर माननीय बी. आर. साहू एवं फॉरेस्टर जे. एस . मरकाम ने  टोरा और करंजी तेल का उपयोग और विपणन के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। संयंत्र को राज्य स्तरीय प्रथम पुरस्कार तथा राष्ट्रीय स्तर का तृतीय पुरस्कार भी प्राप्त हो चुका है, अभी कुछ दिन पूर्व केंद्रीय लघुपज अर्जुन मुंडा का भी दौरा हुआ है उनके द्वारा जानकारी भी साझा किया गया।




पौध रोपणी ( बहारगुड़ा ) के प्रभारी जय सिंह मरकाम ने बताया कि यह रोपणी 5.89 हेक्टयर में फैला हुआ है जहां वर्ष 2020-21 में 4 लाख 53 हजार 152 पौध तैयार किये जा चुके है जिन्हें कैम्पा योजना, वन विकास, मनरेगा आदि योजनाओ के अंतर्गत वितरित किया गया है। रोपणी में लगे विभिन्न प्रकार के फलदार और वन पौधे के बारे में छात्रों को विस्तार से जानकारी प्रदान की गयी।
इस शैक्षणिक भ्रमण का मुख्य उद्देश्य छात्र -छात्राओं को स्वसहायता समूह के क्रिया कलापों से अवगत कराना और स्वरोजगार की दिशा की ओर प्रेरित करना है। इस शैक्षणिक भ्रमण को सफल बनाने में डॉ हेमंत पात्र, डॉ जे. एल. सलाम,  बी. आर. साहू, प्रबंधक,सतीश शोरी साहू और स्वसहायता समूह की महत्त्वपूर्ण भूमिका रही।

Post a Comment

0 Comments