बाल संरक्षण एवं किशोर-किशोरियों के सशक्तिकरण कार्यक्रम के अंतर्गत युवोदय के कार्यकर्ताओं का एक दिवसीय प्रशिक्षण

बाल संरक्षण एवं किशोर-किशोरियों के सशक्तिकरण कार्यक्रम के अंतर्गत युवोदय के कार्यकर्ताओं का एक दिवसीय प्रशिक्षण

छत्तीसगढ़ ( जगदलपुर ) बस्तर दर्पण । बाल संरक्षण एवं किशोर-किशोरियों के सशक्तिकरण कार्यक्रम के अंतर्गत कलेक्टर रजत बंसल के मार्गदर्शन में शनिवार 18 सितम्बर को यूनिसेफ एवं सेंटर फॉर कैटेलाइजिंग चेंज के तरफ से युवोदय के कार्यकर्ताओं का एक दिवसीय प्रशिक्षण जीवन कौशल विषय पर किया गया। यह प्रशिक्षण बाल संरक्षण एवं किशोर-किशोरियों के सशक्तिकरण कार्यक्रम के अंतर्गत शानदार शनिवार की शुरुआत की गयी है। 



जिसमें प्रत्येक माह के तृतीय शनिवार को युवोदय संस्था के कार्यकर्ताओं का जीवन कौशल विषय पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण कलेक्टोरेट के प्रेरणा हॉल में सामाजिक कौशल जिसके अन्तर्गत संवेदनशीलता, सम्प्रेषण क्षमता एवं  अंतर्वैयक्तिक सम्बन्ध को एक खेल के माध्यम से समझाया गया एवं विस्तृत चर्चा किया गया। जिसमें युवोदय के स्वयंसेवक उपस्थित होकर प्रशिक्षण प्राप्त किया। प्रशिक्षण के अंत में सभी प्रतिभागियों द्वारा एक कार्ययोजना बनाया गया ताकि इस प्रशिक्षण में प्राप्त जानकारी को अपने अपने कार्यक्षेत्र में समुदाय को जानकारी देंगे। 



यूनिसेफ की सुश्री नेहा सिंह ने बताया कि युवोदय के स्वयंसेवक जीवन कौशल पर प्रशिक्षण प्राप्त कर अपने क्षेत्रों में समुदाय के बीच इसकी जानकारी साझा करेंगे जिससे किशोर-किशोरियों को लाभ मिल सके और वे एक बेहतर समाज के निर्माण में अपना योगदान दे सके। प्रशिक्षण में सेंटर फॉर कैटेलाइजिंग चेंज मनीष रंजन एवं युवोदय समन्वयक भी उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments