दो दिन पूर्व सुभाष वार्ड में हुये ठगी के मामले में बस्तर पुलिस की बड़ी सफलता-टीआई, एमन साहू

दो दिन पूर्व सुभाष वार्ड में हुये ठगी के मामले में बस्तर पुलिस की बड़ी सफलता-टीआई, एमन साहू

आरोपियों द्वारा सोने चांदी के जेवरात को साफ करने का झांसा देकर किया गया था ठगी

आरोपी अंर्तराज्यीय ठग जो पश्चिम बंगाल क्षेत्र के निवासी

कलकत्ता में टीम भेजकर किया गया मुख्य आरोपी की गिरफ्तारी

जप्त संपत्ति- एक जोड़ी सोने का कंगन, एक चैन, एक मोटर सायकल - अनुमानित कीमत 2,00,000 ₹


आरोपियों के पहचान एवं धरपकड़ में मिशन सिक्योर सिटी के तहत लगाए गए सीसीटीवी  कैमरों की बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका


उक्त गिरोह का संबंध बिहार के खगड़िया जिले से संबंधित है

नाम आरोपी
- अनिल गुप्ता पिता भुवनेश्वर गुप्ता निवासी पंडिताया रोड गरियाहट कलकत्ता (प0 बंगाल)।
    

छत्तीसगढ़ ( बस्तर-जगदलपुर ) ओम प्रकाश सिंह । जगदलपुर स्थित सुभाष वार्ड के एक घर में सोने चांदी के आभुषण को साफ सुथरा कर चमकाने का झांसा देकर ठगी करने वाले अंर्तराज्यीय ठग पर कार्यवाही करने में बस्तर पुलिस को सफलता हासिल हुई है। 





ज्ञात हो कि दिनांक 20.09.2021 के सुबह सुभाष वार्ड के एक घर में दो व्यक्तियों के द्वारा तांबा का बर्तन,चांदी एवं सोने के आभुषणों को साफ करने की बात कहकर, तांबे के बर्तन एवं चांदी के आभुषण को साफ किया गया और, पीड़िता को यह कहकर झांसा दिया गया कि उसके सोने के जेवरात को कुकर में रासायनिक पानी में डालकर उबालने से सोना चमकने लगेगा और आरोपियों द्वारा पीड़िता के जेवरात को कुकर में डाल दिया गया है। 



कहकर ले जाकर गरम करने कहा गया। जब पीड़िता कुकर को गर्म करने गयी तब आरोपी मौके से फरार हो गये। बाद में कुकर गर्म करने के पश्चात् खोलने पर सोने के उक्त आभुषण कुकर अंदर नहीं थे।



 मामले में प्रार्थिया श्रीमती कृष्णा देवांगन के रिपोर्ट पर दो अज्ञात आरोपियों के विरूद्ध धारा 420,34 भादवि0 का अपराध पंजीबद्ध कर, अनुसंधान में लिया गया। मामले में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जीतेन्द्र सिंह मीणा एवं अति0 पुलिस अधीक्षक ओम प्रकाश शर्मा के मार्गदर्शन में नगर पुलिस अधीक्षक हेमसागर सिदार के पर्यवेक्षण में थाना प्रभारी एमन साहू के नेतृत्व में टीम गठित कर, अनुसंधान किया जा रहा था। 



मामले में तकनीकी साक्ष्य, आसपास के चश्मदीद साक्षियों और मिशन सिक्योर सिटी के तहत लगे सीसीटीवी कैमरों  के माध्यम से आरोपियों और वाहनों के पहचान कार्यवाही के आधार पर ज्ञात हुआ कि आरोपी पश्चिम बंगाल क्षेत्र में उपस्थित है सूचना पर माल मुल्जिम पतासाजी एवं कार्यवाही हेतु उपनिरीक्षक पीयुष बघेल एवं प्रमोद ठाकुर के नेतृत्व में टीम गठित कर, पश्चिम बंगाल की ओर रवाना किया गया था। उक्त टीम के द्वारा कलकत्ता में निगाह रखकर एक संदिग्ध व्यक्ति की पहचान कर घेराबंदी कर, पकड़ा गया। जिससे पुछताछ करने पर अपना नाम अनिल गुप्ता निवासी कलकत्ता पश्चिम बंगाल का होना बताया एवं पुछताछ पर बताया गया कि इसके द्वारा एवं एक अन्य व्यक्ति के द्वारा मोटर सायकल से जगदलपुर आकर सुभाष वार्ड में कृष्णा देवांगन के घर में सोने चांदी के आभुषणों को साथ कर चमकाने का झांसा देकर ठगी करना स्वीकार किया गया है।





 

आरोपी अनिल गुप्ता के कब्जे से दो नग कंगन और एक चैन एवं घटना कारित मोटर सायकल क्रमांक- डब्लू.बी. -01/ ए.एस. -8734 को बरामद कर जप्त किया गया। जप्तशुदा संपत्ति की अनुमानित कीमत 2,00,000 ₹ आंकी गई है।  मामले में आरोपी अनिल गुप्ता को कलकत्ता से गिरफ्तार कर कार्यवाही किया गया है। एक अन्य आरोपी की पता तलाश की जा रही है।

महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले पुलिस अधिकारी:-
निरीक्षक-  एमन साहू, उपनिरीक्षक - पीयुष बघेल, प्रमोद ठाकुर, संजय वट्टी, होरीलाल नाविक,
प्रआर0 - दिनेश जस्कर,
आरक्षक-  रवि सरदार, नकुल नुरेटी, मौसम गुप्ता, सोनु गौतम,भुपेन्द्र नेताम,गायत्री प्रसाद तारम एवं दीपक कुमार, हिमांशु यादव, ईश्वर बघेल।

Post a Comment

0 Comments