आईटीआई का लाभ केशलूर के विद्यार्थियों को भविष्य में मिलेगा

आईटीआई का लाभ केशलूर के विद्यार्थियों को भविष्य में मिलेगा

छत्तीसगढ़ ( जगदलपुर ) ओम प्रकाश सिंह ।  शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था तोकापाल जिसे आईटीआई के रूप में आम तौर पर जाना जाता है।  तोकापाल विकासखंड के अंतर्गत आईटीआई केशलूर में भी  है।




शासन के द्वारा आई टी आई विभिन्न जिलों तथा विकास खंड पर पर समय समय पर खोले गए हैं। शासन की योजना के अंतर्गत हायर सेकेंडरी के विद्यार्थी अपनी पढ़ाई करने के साथ-साथ आईटीआई से भी अध्ययन का लाभ ले सकते हैं। जिसका भविष्य में कैरियर के रूप में लाभ मिल सकता है। जिला शिक्षा अधिकारी बस्तर से प्राप्त निर्देश के अनुसार शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय केशलूर में अध्ययन करने वाले 11वीं कक्षा के विद्यार्थी जो पढ़ाई के साथ साथ आईटीआई भी करना चाहते हैं उनकी सूची मांगी गई है इसके अंतर्गत प्रत्येक ट्रेड से 10 /10 बच्चों की सूची मांगी गई। इसके बारे में बच्चों और पालकों से चर्चा कर रुचि रखने वाले विद्यार्थियों की सूची भेजने को कहा गया था।




शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय केशलूर की प्राचार्य श्रीमती के धनलक्ष्मी राव वरिष्ठ व्याख्याता विधु शेखर झा व्याख्याता श्रीमती तृप्ति मिश्रा, मोहन कश्यप, श्रीमती सविता मौर्य ने विद्यार्थियों और पालकों से संपर्क कर आईटीआई तोकापाल में एक कैरियर काउन्सलिंग रखा। यह कैरियर काउंसलिंग शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था तोकापाल में संस्था के प्राचार्य सेवक लाल बाग के मार्गदर्शन में आईटीआई तोकापाल की प्रशिक्षण अधिकारी यशी देवांगन तथा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के सुरूर के वरिष्ठ व्याख्याता विधु शेखर झा द्वारा लिया गया।




इस अवसर पर विद्यार्थियों के साथ साथ उनके अभिभावक भी उपस्थित थे। जिनके मध्य मुख्य वक्ता के रूप में आईटीआई की व्याख्याता यशी देवांगन ने इस संबंध में विस्तार से अपनी बात रखी। उन्होंने बताया कि अभी आईटीआई तोकापाल में कंप्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट,कोपा,का अध्यापन कराया जा रहा है। इसके साथ ही ड्राइवर कम मैकेनिक, डीसीएम तथा इलेक्ट्रिक ट्रेड विद्युतकार भी स्वीकृत है। जिसे शासन द्वारा शीघ्र प्रारंभ किए जाने की संभावना है। यह कार्य अभी प्रक्रियाधीन है।
हायर सेकेंडरी स्कूल केशलूर के वरिष्ठ व्याख्याता विधु शेखर झा ने भी विद्यार्थियों और पालकों को संबोधित किया तथा भविष्य में होने वाले लाभ से परिचित करवाया।
आईटीआई में रूचि लेने वाले 30 बच्चों की सूची विद्यार्थियों और उपस्थित पालकों की सहमति से पूर्ण कर जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय जगदलपुर में  प्रेषित किया गया है।
हायर सेकेंडरी केशलूर की प्राचार्य श्रीमती के धनलक्ष्मी राव ने आशा व्यक्त की है कि भविष्य में  हायर सेकेंडरी स्कूल केशलूर के विद्यार्थियों को शासन की इस योजना का शीघ्र लाभ मिलेगा।

Post a Comment

0 Comments