कोलेंग तक पहुंच मार्ग बनने से ग्रामीणों को मिली सहुलियत

कोलेंग तक पहुंच मार्ग बनने से ग्रामीणों को मिली सहुलियत

छत्तीसगढ़ ( जगदलपुर) बस्तर दर्पण । बस्तर जिले का कोलेंग इलाका वनो से अच्छादित है, इस क्षेत्र में पहुँच मार्ग का निर्माण होने से लोंगों को जिला मुख्यालय पहुँचने में अब सुविधा हो रहा है। नेतानार से कोलेंग तक का 25 किलोमीटर सड़क और बड़े पुल का विकास लोक निर्माण विभाग के द्वारा 43 करोड़ रुपए से अधिक राशि से निर्माण किया है। इस क्षेत्र में सड़कों का विकास की माँग बहुत पुरानी है। 



कोलेंग के ग्रामीणों द्वारा इसकी माँग जिला प्रशासन के समक्ष समय-समय पर रखते थे। प्रशासन ने ग्रामीणों की माँग पर निर्माण विभाग को सड़क बनाने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए थे। पहुँच मार्ग निर्माण करने में विभाग को बहुत मेहनत करनी पढ़ी क्योंकि पहाड़ों के चट्टान को काटकर सड़क का निर्माण किया गया। साथ ही जंगलों के मध्य कांगेर नाला में पुल का निर्माण की आवश्यकता थी। बरसात के मौसम में कोलेंग के ग्रामीण अधिक वर्षा के दिनों में मुख्यालय से कट जाया करते थे क्योंकि कांगेर नाला में कम उंचाई का पुल था। वर्तमान में बड़ेपुल का निर्माण कार्य पूर्णता पर है।




कोलेंग में 15 वर्ष से अधिक समय से अपनी सेवा दे रहे आयुर्वेद डॉ. महेश शर्मा ने बताया कि कोलेंग में पहुँच मार्ग बनने से लोंगों को जिला मुख्यालय से बारहमासी सम्पर्क बनाए रखने की सुविधा मिल गई है। स्वास्थ्य सुविधाओं की पहुँच अब अंदरूनी इलाकों के ग्रामीणों को हाट बाजार क्लीनिक के साथ-साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के माध्यम से दी जा रही है। चारों ओर जंगलों से घिरे इस गाँव में अब सभी प्रकार की सुविधाओं का धीरे-धीरे विस्तार होने लगा है।

" मोबाइल कनेक्टिविटी की समस्या है जिसे जिला प्रशासन ने जल्द ही दूर करने का आश्वासन दिए है।"



जिला प्रशासन ने कलेक्टर के अगुवाई में 2021 के जनवरी माह में कोलेंग की जनता से समस्याओं और आवश्यक माँगों की जानकारी ली गई थी। प्रशासन के मौके पर ही कई आवश्यक माँगों की स्वीकृति दी थी और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत दरभा को समय सीमा में पूर्ण करने तथा आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए थे। प्रशासन द्वारा स्वीकृत कई कार्य प्रगति पर है।

Post a Comment

0 Comments