"श्री धन्वंतरी" जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना से लोगों को मिलने लगी राहत राजेन्द्र ने कहा, महंगी स्वास्थ्य सेवा के बीच यह योजना गरीबों के लिए वरदान

"श्री धन्वंतरी" जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना से लोगों को मिलने लगी राहत राजेन्द्र ने कहा, महंगी स्वास्थ्य सेवा के बीच यह योजना गरीबों के लिए वरदान

जिला अस्पताल परिसर में संचालित मेडिकल स्टोर से मरीजों को मिल रहा सस्ते दामों पर दवा

छत्तीसगढ़ ( नारायणपुर ) ओम प्रकाश सिंह । अर्बन पब्लिक सर्विस सोसाइटी नारायणपुर द्वारा जिला अस्पताल में संचालित श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर में अब सस्ती जेनेरिक दवाईयां लेने लोगों की भीड़ लगी रहती है। उदघाटन के बाद से ही इस मेडिकल स्टोर को लोगों का अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पूरे राज्य में श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर का वर्चुअल शुभारंभ किया। राज्य शासन द्वारा जरूरतमंद और गरीबों को बहुत ही कम दर पर जेनेरिक दवाईयां उपलब्ध कराने की श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना शुरू होने के पहले ही दिन से आम नागरिकों को राहत पहुंचा रही है। योजना के शुरू हो जाने से जेनेरिक दवाईयां एमआरपी रेट से 50 से 70 प्रतिशत तक की डिस्काउंट रेट पर मिल रही है।



 

कांकेर जिले के अन्तागढ़ से इलाज करवाने आये राजेन्द्र मंडावी ने जब दवाई खरीदी तो वह खुश हो गए उन्हें उनकी 24 रुपये की दवाई 10 रूपए में मिल गयी। अंतागढ निवासी श्री राजेन्द्र मण्डावी ने कहा कि यहा की ईलाज अच्छी है इसलिए यहा ईलाज कराने आया हूं। राज्य शासन के द्वारा रियायती दर पर दवाईयां उपलब्ध कराने की यह योजना से राजेन्द्र मंडावी एवं अनेक जेनेरिक दवाई खरीदने वालों को बचत हो रही है जिससे बचत हुई यह राशि उनके घर-परिवार के अन्य जरूरी कामों मे उपयोग आ सकेगा। ग्राहकों ने कहा कि सरकार की यह योजना गरीबों और जरूरतमंदों के लिए बहुत ही लाभदायक है। इससे बहुत ही कम दाम पर दवाईयां मिल रही है। राज्य शाषन द्वारा लोगों को दिए जा रहे निःशुल्क ईलाज के साथ अब 50 से 70 प्रतिशत कम दाम पर जेनेरिक दवाईयां उपलब्ध कराने के लिए श्री धनवंतरी मेडिकल स्टोर योजना का शुभारंभ राज्य शासन द्वारा किया गया है। 



इन मेडिकल स्टोर्स में 251 प्रकार की जेनेरिक दवाईयां तथा 27 सर्जिकल उत्पाद की बिक्री अनिवार्य होगी। इसके अलावा वन विभाग के संजीवनी के उत्पाद, सौंदर्य प्रसाधन उत्पाद और शिशु आहार आदि का भी विक्रय किया जाएगा। इन मेडिकल स्टोरों से मिलने वाली जेनेरिक दवाइयां 20 ब्रांडेड कंपनी की होंगी, जो सस्ती होने के साथ-साथ गुणवत्तापूर्ण भी होंगीं। इस योजना से आम नागरिकों को विशेषकर गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों पर दवाईयों में होने वाले खर्च का बोझ कम होगा तथा उन्हें आधे से कम कीमत पर उच्च क्वालिटी की दवाईयां प्राप्त हो सकेंगी। लोगों को विभिन्न बीमारियों के ईलाज में उपयोगी जरूरी दवाईयों को महंगे दामों पर खरीदने से राहत भी मिलेगी।

Post a Comment

0 Comments