नाईट एक्सप्रेस नियमित न चलने से सैकड़ों यात्री परेशान...बाफना का रेल मंत्री को पत्र

नाईट एक्सप्रेस नियमित न चलने से सैकड़ों यात्री परेशान...बाफना का रेल मंत्री को पत्र

नाईट एक्सप्रेस व समलेश्वरी के नियमित संचालन को लेकर फिर आगे आए बाफना।

आमजन के लिए नाईट एक्सप्रेस का नियमित संचालन बेहद जरूरी...बाफना ने रेलमंत्री को पत्र लिखकर दी जानकारी।

छत्तीसगढ़ ( जगदलपुर ) ओम प्रकाश सिंह । नाईट एक्सप्रेस का संचालन नियमित करने एवं जगदलपुर-कोलकाता समलेश्वरी एक्सप्रेस को बहाल करने के आधिकारिक आदेश जारी होने के उपरांत भी अब तक संचालन को लेकर तिथि निर्धारित न होने के संबंध में भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं क्षेत्र के पूर्व विधायक संतोष बाफना ने केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते के माध्यम से रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को पत्र लिखकर संबंधित मामले की जानकारी दी है।



पूर्व विधायक बाफना ने कोविड काल के बाद नाईट एक्सप्रेस के पुनः आवागमन एवं संचालन सुनिश्चित करने के लिए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का आभार ज्ञापित किया है और कहा है कि विशाखापट्टनम से किरंदुल के बीच संचालित होने वाली नाईट एक्सप्रेस के संचालन के संबंध में हालही में रेलवे बोर्ड द्वारा सप्ताह में केवल दो दिन चलाने का आदेश जारी किया गया है। कोविड काल के बाद करीब डेढ़ साल का बस्तरवासियों का लंबा इंतजार इस ट्रेन के पुनः संचालन से खत्म जरूर हुआ है किन्तु जनता को इससे अभी भी मामूली राहत ही मिली है।

एक तो वैसी भी इस रेलखण्ड पर यात्री सुविधाओं का नितांत अभाव है और नाम मात्र की यात्री गाड़ियां ही चल रही हैं और जिनका प्रतिदिन संचालन होना चाहिए, वह सप्ताह में सिर्फ दो दिन ही संचालित हो रही है। ऐसा भी नहीं है कि, इस रेलखण्ड पर यात्रियों का अभाव है। और रेलवे को यात्रियों से राजस्व की प्राप्ति नहीं हो रही है। इस बात से ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि, नाईट एक्सप्रेस के पुनः संचालन के पहले दिन ही लगभग 300 यात्रियों ने जगदलपुर रेलवे स्टेशन से विशाखापट्टनम तक की यात्रा की थी। अभी सप्ताह में दो दिन चलने वाली नाईट एक्सप्रेस के फेरे पूर्व की भांति बढ़ाने की आवश्यकता महसूस की जा रही है। एवं यात्री भार को देखते हुए वर्तमान में इसके फेरे पर्याप्त नहीं है। जिस कारण क्षेत्रवासियों की समस्याएं जस की तस बनी हुई है।

इसके अलावा बाफना ने जगदलपुर से कोलकाता तक चलने वाली समलेश्वरी एक्सप्रेस के सप्ताह में चार दिन बहाल करने का आधिकारिक आदेश जारी होने के उपरांत भी फिर संचालन को लेकर कोई भी तिथि अभी तक निर्धारित नहीं होने पर खेद प्रकट किया है और कहा है कि तिथि निर्धारित न होने की वजह आमजन में ट्रेन के संचालन को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई हैं।

बाफना ने अपने पत्र के अंत में कहा है कि, बस्तरवासियों के हित में दोनों ट्रेनों को नियमित संचालित करना उचित होगा, न कि रेलवे बोर्ड द्वारा सप्ताह में तय किये गए दो-चार दिन। इसलिए नाईट एक्सप्रेस का संचालन पूर्व की भांति नियमित कर दिया जायें तो इस आदिवासी बाहुल्य अंचल से स्वास्थ्यगत कारणों से विशाखापट्टनम जाने वाले आमजन को राहत मिलेगी साथ ही इससे रेल प्रशासन के राजस्व में वृद्धि होगी। एवं समलेश्वरी एक्सप्रेस के संचालन की तिथि निर्धारित करने हेतु तत्काल कार्यवाही की जाए। क्योंकि बस्तर में रेल यात्री सुविधाओं की दृष्टि से ये दोनों ही ट्रेनें अत्यंत महत्वपूर्ण हैं।

Post a Comment

0 Comments