नारायणपुर: मुख्यमंत्री ने श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर का वर्चुअल माध्यम से किया शुभारंभ

नारायणपुर: मुख्यमंत्री ने श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर का वर्चुअल माध्यम से किया शुभारंभ

लोगों को मिलेंगी सस्ती और गुणवत्तायुक्त दवायें

छत्तीसगढ़ ( नारायणपुर ) ओम प्रकाश सिंह ।  प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज अपने निवास स्थित कार्यालय से नारायणपुर के अलावा राज्य के 169 शहरों के लिए श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर का शुभारंभ वर्चुअल माध्यम से किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने अपने उद्धबोधन में कहा कि प्रदेश सरकार निर्धन एवं मध्यमवर्गीय परिवारों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी कड़ी में यूनिवर्सल स्वास्थ्य सेवा देने सस्ती दवा दुकान राज्य भर के 169 शहर में श्री  धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर नाम से शुरू किया जा रहा है। उन्होंने इस मौके पर यह भी कहा कि जहां पूरी दुनिया में महंगी होती स्वास्थ्य सेवाएं चिंता का विषय है और महंगे उपचार से आर्थिक स्थिति पर सीधा सीधा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में प्रदेश में 50 से 71 प्रतिशत की छूट पर उच्च गुणवत्ता के जेनेरिक दवाइयां आम लोगों को उपलब्ध कराने यह महती योजना शुरू की जा रही। मुख्यमंत्री बघेल ने इस अवसर पर दवाइयों के होम किट और ट्रैवल किट का लोकार्पण भी किया। नगरीय प्रशासन डॉ. शिवकुमार डहरिया और वन मंत्री  मोहम्मद अकबर ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया। नगरीय प्रशासन विभाग की सचिव श्रीमती अलरमेलमंगई डी. ने योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी।



 कार्यक्रम में उद्योग मंत्री कवासी लखमा, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेम साय सिंह टेकाम, विधायक मोहन मरकाम, मोहित राम केरकेट्टा और पुरुषोत्तम कंवर, मुख्य सचिव अमिताभ जैन, नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग की सचिव श्रीमती अलरमेलमंगई डी उपस्थित थी।
नारायणपुर में कार्यक्रम जिला अस्पताल परिसर में आयोजित किया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि श्रीमती ष्यामबती नेताम ने कहा कि 50 से 70 प्रतिशत कम दर पर दवाईयां इस ग्रामीण अंचल के लोगों को उपलब्ध होंगी, जिससे जिले के अंदरूनी गांवों में रहने वाले निर्धन एवं मध्यमवर्गीय परिवारों को फायदा होगा। वहीं नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सुनीता मांझी ने कहा कि श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर प्रारंभ होने से अब लोगों को मंहगी दवाओं पर आश्रित नहीं होना पड़ेगा। ये दवाईयां भी बाजार में उपलब्ध अन्य दवाईयों के समान ही असरदार है, और इनकी कीमत भी कम है। इस अवसर पर जिला पंचायत उपाध्यक्ष देवनाथ उसेण्डी, नगर पालिका उपाध्यक्ष प्रमोद नेलवाल, पार्शद अमित भ्रद के अलावा क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों सहित सिविज सर्जन डॉ एमके सूर्यवंशी, मुख्य नगर पालिका अधिकारी मोबिन अली उपस्थित थे।




उल्लेखनीय है कि नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा संचालित इस योजनांतर्गत आने वाले समय में प्रदेश के 169 शहरों में 188 मेडिकल स्टोर्स प्रारंभ करने की योजना है। इन मेडिकल स्टोर्स में 251 प्रकार की जेनरिक दवाईयां तथा 27 सर्जिकल उत्पाद की बिक्री अनिवार्य होगी। इसके अलावा वन विभाग के संजीवनी के उत्पाद, सौंदर्य प्रसाधन उत्पाद और शिशु आहार आदि का भी विक्रय किया जाएगा। इन मेडिकल स्टोरों से मिलने वाली जेनेरिक दवाईयां सिपला, एलेम्बिक, रेनबैक्सी, केडिला, फाईजर जैसी 20 ब्रांडेड प्रतिष्ठित कंपनी की होंगी, जो सस्ती होने के साथ-साथ गुणवत्तापूर्ण भी होंगी। इन मेडिकल स्टोर्स में दर्द और ज्वर नाशक, मांसपेशियों को आराम देने वाली दवाई, महिलाओं के मासिक धर्म, गर्भावस्था की दवाई, एलर्जी, आंख, कान, नाक, गला रोग, हृदय रोग, सर्दी-खाँसी- बुखार, लोकल एवं जनरल अनेसथेसिया, थायराइड की दवाइयां, एंटीफंगल दवा, विटामिन की गोलियां एवं त्वचा संबंधी रोगों की दवाई उपलब्ध रहेंगी। मुख्यमंत्री बघेल ने डॉक्टरों और फार्मासिस्टों से जेनेरिक दवाईयों को लोकप्रिय बनाने में अपना योगदान देने और जनप्रतिनिधियों से इस योजना का प्रचार-प्रसार करने की अपील की। मुख्यमंत्री ने कहा कि जंगलों में रहने वाले वनवासियों द्वारा वनोपजों और वनौषधियों का संग्रहण कर आर्गेनिक उत्पाद तैयार किए जा रहे हैं, जो इन मेडिकल स्टोरों में भी उपलब्ध होंगे। उन्होंने इन उत्पादों का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करने की अपील इस अवसर पर की।

Post a Comment

0 Comments