कोविड-19 के कारण अनाथ हुए बच्चों के संरक्षण एवं देखरेख के लिए

कोविड-19 के कारण अनाथ हुए बच्चों के संरक्षण एवं देखरेख के लिए

पीएम केयर फॉर चिल्ड्रन योजना से लाभन्वित

कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू से कोविड-19 से अनाथ हुए बच्चों ने की मुलाकात

छत्तीसगढ़ ( नारायणपुर ) बस्तर दर्पण ।  कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू से आज कोविड-19 के कारण अनाथ हुई कुमारी गीतिका देवांगन एवं जागृति देवांगन नेे मुलाकात की। इस दौरान कलेक्टर ने इन बच्चों के भविष्य की पढ़ाई के बारे में चर्चा की। कलेक्टर से भेंट के दौरान बालिकाओं ने बताया कि वे आगे अपनी पढ़ाई जारी रखेंगी। कलेक्टर ने इन बालिकाओं के उज्जवल भविश्य की कामना की। 



इन बालिकाओं को संरक्षण एवम देखरेख के लिए पीएम केयर फॉर चिल्ड्रन योजना से लाभन्वित किया गया है। जिला बाल संरक्षण अधिकारी अजित सिंह ने बताया की कोरोना काल के दौरान कोविड-19 के कारण माता-पिता दोनों की या माता-पिता में से एक की मृत्यु पहले एवं दूसरे की मृत्यु कोविड-19 के कारण या कानूनी अभिभावक या दत्तक माता-पिता को खोने वाले बच्चों के समस्त संरक्षण एवं देखरेख, स्वास्थ्य बीमा, शिक्षा के माध्यम से सशक्तिकरण तथा आत्मनिर्भरता के लिए पी एम केयर फॉर चिल्ड्रन योजना प्रारंभ की गई है। इस योजना के तहत बच्चों की 23 वर्ष की आयु होने पर 10 लाख रूपये की वित्तीय सहायता देने का प्रावधान है। 



जिला बाल संरक्षण अधिकारी ने बताया कि  योजना हेतु पात्र बच्चों के चिन्हांकन एवं आवेदन संबंधी प्रकिया हेतु वेब वेस्ड पोर्टल पीएमकेयरफॉरचिल्ड्रनडॉटइन आरंभ किया गया है। जिला नारायणपुर अंतर्गत 2 बालिकाओं की पहचान की गई है, कुमारी गीतिका देवांगन की उम्र 18 वर्ष से अधिक है इसलिए उनका एकल खाता खोला गया है एवं कुमारी जागृति देवांगन जिनकी उम्र 16 वर्ष है, नाबालिक होने के कारण उनका खाता जिलाधीश नारायणपुर के साथ संयुक्त रूप से पोस्ट ऑफिस में खोला जाएगा। उन्होंने बताया कि वर्तमान में बच्चों के पंजीयन एवं चिन्हांकन संबंधी मॉड्यूल्स पोर्टल में क्रियाशील हैं। जिले में ऐसे अनाथ बालक एवं बालिकाओं के बारे मे जानकारी होने पर कार्यालय जिला बाल संरक्षण ईकाई महिला एवं बाल विकास विभाग, कार्यालय बाल कल्याण समिति मुंगेली, चाइल्डलाइन निःशुल्क फोन सेवा 1098, राज्य हेल्पलाईन नंबर 1800-572--3939 में संपर्क कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments