राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण हेतु 8 से 30 नवम्बर तक आयोजित किये जा रहे विशेष शिविर

राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण हेतु 8 से 30 नवम्बर तक आयोजित किये जा रहे  विशेष शिविर

8 से 22 नवम्बर तक आयोजित शिविरों में 679 प्रकरणों का हुआ निराकरण

छत्तीसगढ़ ( नारायणपुर ) ओम प्रकाश सिंह ।   कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू के मार्गदर्शन में राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण के लिए ग्राम पंचायतों में विशेष शिविर आयोजित किये जा रहे हैं। जिले के ग्राम पंचायतों में बीते 8 नवम्बर से 22 नवम्बर तक जिले के अलग-अलग ग्राम पंचायतों में विशेष शिविरो का आयोजन किया गया। इन शिविरों में फौती नामांतरण, खाता विभाजन, बी-1, खसरा नक्शा, पटवारी द्वारा जाति प्रमाण पत्र बनाने हेतु संबंधित आवेदक को पटवारी प्रतिवेदन, वंशावली उपलब्ध कराने संबंधी आवेदन ग्रामीणों से लिये गये। साथ ही भू अभिलेख का अद्यतीकरण राजस्व अभिलेखों में प्रविष्ट भू स्वामी एवं अन्य विवरण की जांच कर अभिलेखों में अंकित, प्रविष्ट त्रुटियों को दुरूस्त किया गया।




8 नवम्बर को नारायणपुर जिले के ग्राम कन्हारगांव में शिविर आयोजित किया गया, जिसमें फौती नामांतरण के 4, आय, जाति, निवास के 15 प्रकरण और भू अभिलेख अद्यतीकरण के 4 प्रकरण प्राप्त हुए। माहका में आयोजित शिविर के दौरान फौती नामांतरण के 12 और आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र हेतु 14 आवेदन प्राप्त हुए। वहीं 9 नवम्बर को गा्रम पंचायत गरांजी, बावड़ी और दुग्गाबेंगाल में आयोजित शिविर के दोरान फौती नामांतरण के 29, खाता विभाजन के 1 और आय, जाति, निवास, प्रतिवेदन वंशावली के 143 आवेदन प्राप्त हुए। इसी प्रकार 11 नवम्बर को खड़कागांव, चमेली और सुलेंगा में आयोजित शिाविर के दौरान फौती नामांतरण के 34 खाता विभाजन के 2 और आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र हेतु 39 और भू अभिलेख अद्यतीकरण हेतु 2 आवेदन मिले। इसी प्रकार 12 नवम्बर को पालकी, बोरण्ड और देवगांव में आायोजित शिविर के दौरान फौती नामांतरण के 56, खाता विभाजन के 2, आय, जाति, निवास, प्रतिवेदन वंशावली के 54 आवेदन प्राप्त हुए। वहीं 15 नवम्बर को एड़का, बम्हनी और राजपुर में आयोजित शिविर में फौती नामांतरण के 19 और आय, जाति, निवास, प्रतिवेदन वंशावली के 40 प्रकरण प्राप्त हुए, जिनका निराकरण किया गया। 

इसी प्रकार 16 नवम्बर को भाटपाल, बड़ेजम्हरी और उड़िदगांव में आयोजित शिविर के दौरान फौती नामांतरा के 23, खाता विभाजन के 2, आय, जाति, निवास, प्रतिवेदन वंशावली के 73 और भू अभिलेख अद्यतीकरण के 2 आवेदन मिले। इसी प्रकार 17 नवम्बर को बोरपाल, धनोरा और कोलियारी में आयोजित शिविर के दौरान फौती नामांतरण के 24 आवेदन और आय, जाति, निवास, प्रतिवेदन वंशावली के 58 और भू अभिलेख अद्यतीकरण के 10 प्रकरण प्राप्त हुए। इसी प्रकार 22 नवम्बर को आमासरा और करमरी में आयोजित शिविर में फौती नामांतरण के 6 और आय, जाति, निवास, प्रतिवेदन वंशावली के 12 प्रकरण प्राप्त हुए। इस प्रकार 8 नवम्बर से 22 नवम्बर तक आयोजित शिविर में  फौती नामांतरण के 207, खाता विभाजन के 7, आय, जाति, निवास, प्रतिवेदन वंशावली के 447 और भू अभिलेख अद्यतीकरण के 18 आवेदन प्राप्त हुए, जिनका निराकरण ग्रामीणों की छोटी-छोटी समस्याओं को दूर करने हेतु ग्राम पंचायतों में आयोजित विशेश शिविर के दौरान किया गया।

Post a Comment

0 Comments