एनएच तीस रायपुर-जगदलपुर बदहाल को लेकर संतोष बाफना ने नितिन गडकरी को पत्र लिखा।

एनएच तीस रायपुर-जगदलपुर बदहाल को लेकर संतोष बाफना ने नितिन गडकरी को पत्र लिखा।

छत्तीसगढ़ ( बस्तर-जगदलपुर ) ओम प्रकाश सिंह । छत्तीसगढ़ में स्थित एनएच 30 रायपुर से जगदलपुर वाले हिस्से की बदहाल स्थिति के संबंध में क्षेत्र के पूर्व विधायक संतोष बाफना ने केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को पत्र लिखकर मार्ग को दुरूस्त करने का आग्रह किया है।



बाफना ने अपने पत्र में कहा है कि छत्तीसगढ़ में स्थित रायपुर से जगदलपुर वाला 300 कि.मी. का हिस्सा रायपुर से धमतरी तक 80 कि.मी., माकड़ी से बेड़मा तक 53 कि.मी., कांकेर बायपास एवं कांकेर शहर के मध्य से होकर गुजरने वाली एनएच सड़क, केशकाल घाट एवं शहर के मध्य से होकर गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग की स्थिति दिन ब दिन बदतर होती जा रही है। इस पर सफर करना गांव की पगडंडियों पर सफर करने के बराबर है। यह राजमार्ग इस आदिवासी बाहुल्य अंचल बस्तर को राजधानी रायपुर से जोड़ता है। इस लिहाज से यह एक तरह से हमारे लिए लाइफलाईन की तरह है। बावजूद इसकी स्थिति दुरूस्त नहीं है।

गौरतलब है कि, रायपुर से धमतरी तक फोन लेन सड़क बननी है लेकिन इस कार्य की प्रगति की स्थिति धीमी और दयनीय है। और आधे से भी अधिक सड़क गड्ढों में तब्दील हो चुकी है। इस राष्ट्रीय राजमार्ग पर सबसे खतरनाक स्थिति तो माकड़ी से बेड़मा तक मार्ग की है। महज हर कदम पर उक्त सड़क के बीचो-बीच बड़े-बड़े गड्ढे उभर आए हैं। और राष्ट्रीय राजमार्ग पर उभरे खतरनाक गड्ढे प्रतिदिन किसी न किसी दुर्घटना को अंजाम दे रहे हैं और आम जनता को कई बार इससे बड़ी क्षति तक हो चुकी है। यही स्थिति कांकेर बायपास एवं केशकाल घाट और उक्त दोनों ही शहर के बीच से होकर गुजरने वाली सड़क की है। इस वजह से यहॉ प्रतिदिन जाम की स्थिति बनी रहती है।

इस राष्ट्रीय राजमार्ग पर लगभग 10-12 हजार से भी अधिक वाहनों का प्रतिदिन परिचालन होता है। व्यवसाय एवं स्वास्थ्य सुविधाओं की दृष्टि से यह मार्ग बहुत अधिक महत्वपूर्ण है। नवम्बर माह भी बीतने को है किन्तु अब तक एनएच प्रशासन के उच्च अधिकारियों ने इस राष्ट्रीय राजमार्ग की सुध लेना तक आवश्यक नहीं समझा है। और न ही सड़क मरम्मत का कार्य करवाया। जबकि सितम्बर माह से ही राष्ट्रीय राजमार्ग की सड़कों के मरम्मत का कार्य आरंभ हो जाता है।
बता दें कि, पूर्व विधायक संतोष बाफना ने कई बार संबंधित विभाग के अधिकारियों से फोन पर चर्चा करके उन्हें स्थिति से अवगत भी कराया । लेकिन उक्त समस्या पर अधिकारियों द्वारा ध्यान नहीं दिये जाने से सड़क की बदहाल स्थिति जस की तस बनी हुई है।

पूर्व विधायक बाफना ने केन्द्रीय मंत्री गडकरी से इस राष्ट्रीय राजमार्ग की गरिमा के अनुरूप लोगों को आने-जाने में कोई परेशानी न हो इसके लिए जिम्मेवार अधिकारी को अविलंब इस राष्ट्रीय राजमार्ग को दुरूस्त करने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने आग्रह किया है।

Post a Comment

0 Comments