आस्था विद्या मंदिर के विद्यार्थियों को आमचो दंतेवाड़ा संस्था द्वारा चिड़िया उड़ ड्रोन कार्यशाला प्रशिक्षण दिया गया।

आस्था विद्या मंदिर के विद्यार्थियों को आमचो दंतेवाड़ा संस्था द्वारा चिड़िया उड़ ड्रोन कार्यशाला प्रशिक्षण दिया गया।

छत्तीसगढ़ ( गीदम/दंतेवाड़ा ) ओम प्रकाश सिंह ।  आमचो दंतेवाड़ा टीम द्वारा एजुकेशन सिटी जावंगा में स्थित आस्था विद्या मंदिर इंग्लिश मीडियम स्कूल में एक दिवसीय "चिड़िया उड़ ड्रोन कार्यशाला" आयोजित किया गया। कार्यशाला के दौरान दंतेवाड़ा एसडीएम अविनाश मिश्रा विद्यार्थियों को प्रेरित करते हुए संबोधित किया कि 21वी सदी में विकासशील विज्ञान और तकनीकी के अनुसार विभिन्न प्रकार अत्याधुनिक उपकरणों के बारे में जानकारी हासिल करना बहुत ही जरूरी है, ताकि वह दैनिक जीवन में उपयोग किया जा सके। 



कार्यशाला के प्रशिक्षक बिलासपुर के ड्रोन पायलट दीपक पटेल और दल्लीराजरह के ड्रोन पायलट उत्तम देवांगन ने ड्रोन के सारे कार्यविधि, उपरकण तथा तकनीकी और लाइसेंस के बारे में जानकारी प्रशिक्षण दिए और विद्यार्थियों को मैदान में व्यवहारिक रूप से ड्रोन चलाना सिखाया।



आई एम फ्रॉम छत्तीसगढ़ संस्था रायपुर के स्टाफ व फोटोग्राफर्स नीरज वर्मा, करिश्मा गुप्ता, घनश्याम मिर्जा ने बच्चों से बात की और उनके अंदर छुपी हुई प्रतिभा को सोशल मीडिया के माध्यम से दुनिया को दिखाने के लिया डॉक्यूमेंट्री बनाए। आमचो दंतेवाड़ा संस्था से आयोजक तथा ट्रैवल इनफ्लुएंसर्स उत्कर्ष मिश्रा, ब्रिजेश राणा, प्रभात तोमर, निखिल नाग दंतेवाड़ा पर्यटन के बारे में जानकारी दी और ऑडियो वीडियो के माध्यम से पर्यटन पर जागरुकता कार्यक्रम किया।




इस कार्यक्रम में आस्था विद्या मंदिर के प्राचार्य संतोष प्रधान, शिक्षक अमुजुरी विश्वनाथ मौजूद थे। शैक्षणिक व गैर शैक्षणिक के अन्तर्गत इतिहास, पर्यटन, विज्ञान तकनीकी विषयों से जुड़े जानकारी और सामाजिक रूप से व्यवहारिक ज्ञान और कौशल पर बच्चों ने सीखने की अपने इच्छा जताई।

Post a Comment

0 Comments