" सीख " कार्यक्रम के तहत दरभा ब्लाॅक में 198 सीख मित्रों को दी जा रही प्रशिक्षण।

" सीख " कार्यक्रम के तहत दरभा ब्लाॅक में 198 सीख मित्रों को दी जा रही प्रशिक्षण।

सीख मित्रों की मदद से बच्चों को सीखने का मिलेगा अवसर।

छत्तीसगढ़ ( जगदलपुर/दरभा ) ओम प्रकाश सिंह ।  सीख कार्यक्रम के तहत दरभा ब्लाॅक में सीख मित्रों का प्रशिक्षण तीन चरण में बीआरसी कार्यालय  में मास्टर ट्रेनरो के द्वारा दी जा रही है।जिसमें दरभा ब्लाॅक के 198 सीख मित्रों को सीख पीटारा यूनिसेफ व समर्थ चैरिटेबल ट्रस्ट के माध्यम से वितरण कर सीख मित्र को प्रशिक्षित किया जा रहा है।ताकि वे बच्चों को सीखने-सिखाने में मदद कर सकें।'सीख' प्रोग्राम के माध्यम से पालकों और समुदाय की सहभागिता से बच्चों के लिए मजेदार और सरल सीखने-सिखाने के अवसर तैयार किए गए हैं। 



सीख कार्यक्रम को स्वयंसेवी सीख मित्र के माध्यम से चलाया जा रहा है।ये सीख मित्र समुदाय के ही पढ़े लिखे युवा हैं, जो कि समाज सेवा के प्रति समर्पित है। कुछ समर्पित शिक्षक भी इसमें शामिल है, जिन्होंने कोरोना काल में बच्चों के सीखने में मदद की और वे अभी भी निरंतर कार्य कर रहे हैं।सीख कार्यक्रम की गतिविधियों में सीख मित्र और शिक्षकों की सहायता से पालकों को भी जोडने का काम किया जा रहा है।ताकि खुद भी भाग लेकर बच्चों को सीखने-सिखाने में मदद कर सके। सीख कार्यक्रम के तहत दरभा ब्लाॅक में 198 सीख मित्र जुड़ चुके हैं। इसमें 147 प्राथमिक शाला के करीब 5972 बच्चे सीख कार्यक्रम से जुड़कर लाभ ले रहे हैं। सीख के 200 वीडियो बनाए गए हैं, जिन्हें यू-ट्यूब पर सीजी सीख करके डाला गया है, जहां से कोई भी इसका लाभ उठा सकता है।यह 1ली से 5वीं तक के बच्चों के लिए गतिविधि आधारित बनाया गया।जिससे बच्चे खेल-खेल के माध्यम से बुनियादी दक्षताओं को जान रहें है।



सीख टीम के द्वारा सोमवार को भाषा, बुधवार को गणित, शुक्रवार को विज्ञान और खेल गतिविधि सरल व रोचक विडियो भेजी जाती है। जिला प्रशासन के सहयोग एवं मार्गदर्शन में यूनिसेफ के माध्यम से संचालित हो रहा है। घर और समुदाय में बच्चों के लिए रोचक तरीकों से सीखने के अवसर सृजन किए जा रहे है। ताकि बच्चों के लिए सीखने-सिखाने की प्रक्रिया को आनंददायक बनाया जा सके। व्हाट्सअप ग्रुप के माध्यम से सीखने की सामग्री को साझा किया जाता है। इसका उपयोग बच्चों के साथ मिलकर घर या समुदाय स्तर पर किया जा रहा है। इसके साथ ही खेल-कूद के माध्यम से समुदाय को सामाजिक-मानसिक सहयोग देने के लिए यूनिसेफ, स्पोर्ट्स फॉर डेवलपमेंट के अंतर्गत विशेष कार्यक्रम भी संचालित किया जाता है।स्कूल स्तर पर शिक्षक और समुदाय स्तर पर सीख मित्र (वालंटियर्स)कार्य कर रहे हैं।इस प्रशिक्षण में यूनिसेफ के सीख कार्यक्रम के जिला समन्वयक देवेन्द्र राजपूत, बीआरसी समलू राम कश्यप, एबीईओं जगदीश पात्र, मास्टर ट्रेनर शेख तौफीक,नुपेन्द्र सिंह ठाकुर, रामधर मौर्य, जयप्रकाश तिवारी, योगेश ध्रुव व सीख मित्र शामिल रहे।केशापुर के सीख मित्र शंकर कश्यप जो काफी उम्र के है और समुदाय के साथ जुड़कर अच्छा काम कर रहे है।

Post a Comment

0 Comments