जगदलपुरः मेगा टीकाकरण अभियान दो और तीन जनवरी को

जगदलपुरः मेगा टीकाकरण अभियान दो और तीन जनवरी को

एक लाख टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करने के लिए कलेक्टर ने तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश

छत्तीसगढ़ ( जगदलपुर ) बस्तर दर्पण ।  विश्व में ऑमीक्राॅन कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए कलेक्टर बंसल ने बस्तर जिले में शत-प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए उन्होंने नए साल के प्रारंभ में ही दो और तीन जनवरी को बस्तर जिले में मेगा टीकाकरण अभियान चलाने के निर्देश दिए है।

 

इन दो दिनों में एक लाख टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए समस्त तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। आज कलेक्ट्रेट के प्रेरणा कक्ष में आयोजित समय-सीमा बैठक में कलेक्टर ने इस मेगा टीकाकरण अभियान की सफलता के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ ही महिला एवं बाल विकास विभाग, राजस्व विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग सहित अन्य विभागों को भी पूरी मनोयोग से योगदान देने के निर्देश दिए। उन्होंने नगरीय क्षेत्रों में टीकाकरण की सफलता के लिए विशेष प्रयास किए जाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि मेगा टीकाकरण अभियान की सफलता के लिए टीकाकरण से छूटे हुए लोगों की पहचान अभी से सुनिश्चित करते हुए उन्हें टीकाकरण केन्द्र तक लाने के लिए विशेष प्रयास किए जाएं तथा आवश्यकता पड़ने पर घर-घर जाकर टीकाकरण का कार्य किया जाए।




कलेक्टर ने टीका लगा चुके सभी हितग्राहियों का पंजीयन अनिवार्य तौर पर कोविन पोर्टल में करने के निर्देश दिए। उन्होंने तेजी से संक्रमण फैलाने वाले ऑमीक्राॅन वैरियंट को देखते हुए टेस्टिंग और ट्रेकिंग के कार्य में भी तेजी लाने के निर्देश दिए।

" धान खरीदी कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं "

कलेक्टर ने बैठक में कहा कि धान खरीदी के दौरान किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि कुछ केन्द्रों में पिछले वर्ष की तुलना में अधिक खरीदी देखी जा रही है। ऐसे केन्द्रों की जांच करने तथा किसी भी प्रकार की गड़बड़ी पाए जाने समिति प्रबंधक एवं नोडल अधिकारियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने निगरानी के कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की चेतावनी देते हुए स्पष्टीकरण मांगा है।




कलेक्टर ने सेना भर्ती रैली के तहत दिए जा रहे प्रशिक्षण की समीक्षा करते हुए अधिक से अधिक युवाओं की सफलता के लिए आवश्यक प्रशिक्षण और सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस दौरान जिले में संचालित निर्माण कार्यों के प्रगति की समीक्षा की। स्वीकृत आंगनबाड़ियों के निर्माण में तेजी लाते हुए शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने गांवों में महत्वपूर्ण निर्माण कार्यों के लिए जिला खनिज निधि न्यास को प्रस्ताव देने के निर्देश भी दिए।

Post a Comment

0 Comments