अनुकंपा नियुक्ति से संबंधित प्रकरणों के निराकरण में लेटलतीफी पर होगी कड़ी कार्रवाई

अनुकंपा नियुक्ति से संबंधित प्रकरणों के निराकरण में लेटलतीफी पर होगी कड़ी कार्रवाई

समय-सीमा बैठक में कलेक्टर दी चेतावनी

छत्तीसगढ़ ( बस्तर - जगदलपुर ) ओम प्रकाश सिंह । कलेक्टर रजत बंसल ने अनुकंपा नियुक्ति से संबंधित सभी प्रकरणों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। आज जिला कार्यालय के प्रेरणा कक्ष में आयोजित समय-सीमा बैठक में उन्होंने अनुकंपा नियुक्ति के आवेदनों की विभागवार सूची प्राप्त करते हुए प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अनुकंपा नियुक्ति से संबंधित प्रकरणों के निराकरण में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।




कलेक्टर बंसल ने महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा किए जा रहे " रेडी टू इट " तथा मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के तहत पोषक आहार वितरण की निगरानी के निर्देश सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को दिए। समीक्षा के दौरान तोकापाल विकासखण्ड में पोषण पुनर्वास केन्द्र का पूरी क्षमता से संचालन नहीं करने के साथ ही महिला एवं बाल विकास विभाग अंतर्गत संचालित योजनाओं में लापरवाही पर बाल विकास परियोजना अधिकारी को निलंबित करने के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए गए। उन्होंने जिन क्षेत्रों में कुपोषण की दर अधिक है, उन क्षेत्रों में अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को विशेष तौर पर कार्य करने के निर्देश देने के साथ ही विभाग की कार्यप्रणाली में सुधार नहीं लाए जाने पर महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई की चेतावनी दी।




कलेक्टर ने शासन द्वारा सात फरवरी तक धान खरीदी की अवधि बढ़ाए जाने के निर्णय के अनुसार सभी समितियों में आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस दौरान अवैध धान को खपाने के सभी प्रयासों को असफल करने के लिए विशेष सतर्कता बरतने तथा सभी धान खरीदी केन्द्रों में पटवारियों की उपस्थिति अनिवार्य तौर पर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए, जिससे वास्तविक किसान ही धान बेच सकें। कलेक्टर ने समर्थन मूल्य पर कोदो-कुटकी और रागी खरीदी की कार्यवाही में तेजी लाने के साथ ही समर्थन मूल्य से कम कीमत पर कोदो-कुटकी और रागी खरीदने वाले व्यापारियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

Post a Comment

0 Comments