ग्रीन केयर सोसायटी द्वारा यूनेस्को सहयोग से अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा उत्सव प्रारंभ हुआ

ग्रीन केयर सोसायटी द्वारा यूनेस्को सहयोग से अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा उत्सव प्रारंभ हुआ

"चेंजिंग कोर्स, ट्रांसफॉर्मिंग एजुकेशन" थीम के तहत अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा उत्सव 24 जनवरी से 7 फरवरी तक आयोजित होरहा है।

छत्तीसगढ़ ( गीदम/दंतेवाड़ा ) ओम प्रकाश सिंह । संयुक्त राष्ट्र महासभा ने शांति और विकास के लिए शिक्षा की भूमिका के उपलक्ष्य में 24 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में घोषित किया। इस अवसर पर ग्रीन केयर सोसायटी इंडिया छत्तीसगढ़ द्वारा दंतेवाड़ा जिले के गीदम विकास खंड अंर्तगत ग्राम पनेडा में शिक्षा जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। कोरोना महामारी के प्रभाव से दंतेवाड़ा जिले में विद्यालय, शैक्षणिक संस्थानों सभी बंद हुआ है। ग्रीन केयर सोसायटी इंडिया के डायरेक्टर तथा अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक संपर्क अधिकारी अमुजुरी बिश्वनाथ ने ग्राम पनेड़ा के बच्चों के पास पहुंच कर "सब पढ़ें, सब बढ़ें" , शिक्षा सबका मौलिक अधिकार का पोस्टर प्रदर्शन करते हुए शिक्षा जागरूक किया और पठन, गणितीय कौशल, भारत का संविधान पुस्तक, बिस्कुट वितरण किया। भारत संविधान में उल्लेख मौलिक अधिकार, मौलिक कर्तव्य के बारे में समझाते हुए कहा कि शिक्षा सबका अधिकार है और सभी शिक्षित होकर देश, प्रदेश तथा ग्राम का नाम रोशन करे।



 

इसी कड़ी में ग्रीन केयर सोसायटी इंडिया द्वारा संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन यूनेस्को के सहयोग से "चेंजिंग कोर्स, ट्रांसफॉर्मिंग एजुकेशन" थीम के तहत अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा उत्सव 24 जनवरी से 7 फरवरी तक ऑनलाइन व ऑफलाइन माध्यम से मनाने की कार्यक्रम प्रारंभ किया। स्कूली बच्चों, शैक्षणिक संस्थानों के विद्यार्थीयों, शिक्षकों, शिक्षाविदों, प्राध्यापकों तथा शिक्षा से जुड़े सभी लोगों निःशुक्ल प्रोजेक्ट, कॉन्फ्रेंस, प्रतियोगिता व अवॉर्ड कार्यक्रम में हिस्सा ले सकते हैं। अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा उत्सव 2022 कार्यक्रम ग्रीन केयर सोसायटी इंडिया द्वारा युनेस्को, भारत सरकार विज्ञान व प्रौद्योगिकी विभाग के अंर्तगत भारतीय विज्ञान कांग्रेस संस्था, ऑल इंडिया रामानुजन मैथ्स क्लब, आस्था विद्या मंदिर जावंगा, राष्ट्रीय शिक्षक वैज्ञानिक परिषद भारत, रमन साइंस एंड टेक्नोलॉजी फाउंडेशन, डॉ एपीजे अब्दुल कलाम नेशनल काउंसिल ऑफ यंग साइंटिस्ट्स और इग्नाइटिंग ड्रीम्स ऑफ यंग माइंड्स फाउंडेशन इंडिया सहयोग से आयोजित किया जारहा है। ग्रीन केयर सोसायटी इंडिया के अध्यक्ष डॉ विश्वनाथ पाणिग्रही ने कहा कि समावेशी और समान गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और सभी के लिए आजीवन अवसरों के बिना, देश लैंगिक समानता हासिल करने और गरीबी के उस चक्र को तोड़ने में सफल नहीं होंगे जो लाखों बच्चों, युवाओं और वयस्कों को पीछे छोड़ रहा है। 



डायरेक्टर अमुजुरी बिश्वनाथ ने कहा कि इस वर्ष का अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस कार्यक्रम सबसे महत्वपूर्ण परिवर्तनों को प्रदर्शित करने का एक मंच होगा जिसे शिक्षा के सभी के मौलिक अधिकार को महसूस करने और अधिक टिकाऊ, समावेशी और शांतिपूर्ण भविष्य का निर्माण करने के लिए पोषित किया जाना है। संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्य नंबर 4 गुणवत्ता शिक्षा को सार्वजनिक प्रयास और सामान्य भलाई के रूप में कैसे मजबूत किया जाए, डिजिटल परिवर्तन को कैसे आगे बढ़ाया जाए, शिक्षकों का समर्थन किया जाए, ग्रह की रक्षा की जाए और सामूहिक भलाई और हमारे साझा घर में योगदान करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति की क्षमता को अनलॉक किया जाए, ये सब बात पर चर्चा किया जाएगा। यह कार्यक्रम में संस्था के सदस्य ईश्वरी प्रसाद नायक, राहुल मरकाम, रुद्र विजय उद्गीरवार और गांव के बच्चें उपास्थित थे।

Post a Comment

0 Comments