एड़का में मिट्टी की कलाकृति बनाने वाले कुम्हार परिवारों से रूबरू हुए कलेक्टर रघुवंशी

एड़का में मिट्टी की कलाकृति बनाने वाले कुम्हार परिवारों से रूबरू हुए कलेक्टर रघुवंशी

कुम्हारों के सामानों का करें ऑनलाइन मार्केटिंग-कलेक्टर रितुराज रघुवंशी

छत्तीसगढ़ ( नारायणपुर ) ओम प्रकाश सिंह ।  कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी आज निरीक्षण के दौरान एड़का पहुचकर वहां मिट्टी की कलाकृति बनाने वाले कुम्हार परिवारों से रूबरू हुए। इस दौरान उन्होंने एड़का के मूर्तिकार परमूराम पाण्डे और भावुक चक्रधारी से बातचीत की। 



कलेक्टर से बातचीत के दौरान परमूराम पाण्डे ने बताया कि वह इस कार्य को लगभग 40 वर्षों से लगातार करते आ रहा है। वह पारम्परिक रूप से तैयार मिट्टी के मटके, गमले, सजावटी सामान, दीये, मांदरी, मटका, कुकर, कढ़ाई, पानी बॉटल आदि तैयार करता है। कलेक्टर रघुवंशी ने परमूराम द्वारा तैयार किये गये मिट्टी के सामानों की तारीफ की और इस कार्य मे लगें मूर्तिकारों से आत्मीय बातचीत की और उनके द्वारा तैयार की जाने वाली मिट्टी की कलाकृतियों के लिए कच्चे माल, बिक्री हेतु बाजार, होने वाली  आय आदि के बारे में जानकारी ली।

 

कलेक्टर ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत से इसके मार्केटिंग के बारे में पूछा। कलेक्टर ने मिट्टी के आकर्षक मूर्तियो एवं अन्य सामान को ऑनलाइन बेचने हेतु सभी तैयारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने मूर्तिकारों के सामानों की कैटलॉग बनाकर ऑनलाइन मार्केटिंग में रजिस्ट्रेशन कर बेचने कहा। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत नारायणपुर घनश्याम जांगड़े के अलावा संबंधित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments