कलेक्टर बंसल ने ‘‘आश्वासन’’ अभियान के तहत प्रचार वाहनों को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

कलेक्टर बंसल ने ‘‘आश्वासन’’ अभियान के तहत प्रचार वाहनों को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

छत्तीसगढ़ ( जगदलपुर ) बस्तर दर्पण ।  जिले में कोविड एवं टीबी के संक्रमण की कड़ी तोड़ने के लिए  ‘‘आश्वासन’’  अभियान का शुभारंभ कलेक्टर रजत बंसल द्वारा आज किया गया। उनके द्वारा जिला कार्यालय परिसर से स्वास्थ्य विभाग के प्रचार वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोहित व्यास, सहायक कलेक्टर सुश्री सुरुचि सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. डी राजन, जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ मैत्री, सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। प्रचार-प्रसार वाहनों के माध्यम से जिले के सभी विकासखंडों में कोविड एवं टी.बी. के संबंध में जागरूकता अभियान चलाया जायेगा, ताकि लोगों में कोविड वैक्सीन के प्रति गलत धारणाओं, भ्रांतियों एवं झिझक को दूर किया जाकर आमजन को कोविड अनुकूल व्यवहार को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।




इस अभियान के तहत् गांव स्तर पर टी.बी. के सक्रिय मरीजों के खोज हेतु स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं मितानिन द्वारा सघन खोज अभियान के माध्यम से लक्षणों के आधार पर बलगम की जांच करवाई जायेगी और रोग की पुष्टि होने पर सरकार द्वारा निःशुल्क टी.बी. का उपचार प्रदान किया जायेगा, ताकि टी.बी. जैसे संक्रामक रोग को फैलने से रोका जा सके। सघन टी.बी. (डोर टू डोर सर्वे) खोज अभियान के माध्यम से लोगों को जांच के लिए शासकीय स्वास्थ्य केन्द्रां पर जाने की आवश्यकता नहीं होगी, बल्कि उनके घरों से ही जॉच के लिए खखार का सेम्पल लेकर परीक्षण हेतु स्वास्थ्य केन्द्रों में भेजा जायेगा। सामुदायिक सहभागिता के पहलू को दृष्टिगत रखते हुए अभियान के दौरान जनप्रतिनिधियों, ग्राम पंचायत के सदस्यों एवं परंपरागत वैद्यों की भी सहायता ली जायेगी, जिससे गांव को टी.बी. मुक्त किया जा सके और टी.बी. के संबंध में लोग शिक्षित हों।

   

  " जागरूकता अभियान "



" WWW.BASTAR DARPAN. COM "




" ज़रूरी सूचना "👉 : " ऐसे किसी भी धोखाधड़ी वाले मैसेज से सावधान रहें जो आपको किसी अन्य नंबर पर कॉल करने या कोई ऍप डाउनलोड करके अपनी केवाईसी/आधार की जानकारी अपडेट करने के लिए कहें. कृपया ऐसे किसी भी एसएमएस/कॉल से सतर्क रहें क्यूँकि इससे आर्थिक नुकसान हो सकता है। "

Post a Comment

0 Comments