महिला दिवस के अवसर पर एड़का में आयोजित हुए विविध कार्यक्रम

महिला दिवस के अवसर पर एड़का में आयोजित हुए विविध कार्यक्रम

महिला एवं बाल विकास एवं बिहान महिला समूह ने लगाये व्यंजन स्टॉल

कार्यक्रम में मटका फोड़ एवं कुर्सी दौड़ का हुआ आयोजन

नवसर्वेक्षित गांव की महिलाओं के लिए आयोजित हुआ विशेष जनदर्शन

छत्तीसगढ़ ( नारायणपुर ) ओम प्रकाश सिंह । अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर ग्राम पंचायत एड़का में आज विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा देवीगुड़ी की पूजा-अर्चना कर किया गया। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग एवं बिहान महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा व्यंजन प्रदर्शनी लगायी गयी, जिसका अवलोकन अतिथियों ने किया। 



कार्यक्रम में वक्ताओं ने देश के विकास में महिलाओं की भागीदारी, महिलाओं को प्राप्त अधिकार एवं कानूनी अधिकार के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा मानसिक स्वाास्थ्य के संबंध में भी जानकारी दी गयी।




कार्यक्रम में एड़का गांव एवं नसर्वेक्षित गांव की महिलाओं के लिए विशेष जनदर्शन का भी आयोजन किया गया, जिसमें महिलाओं द्वारा अपनी एवं अपने क्षेत्र की समस्याओं-शिकायतों से संबंधित 50 आवेदन दिये गये। 



वहीं ऐसी महिलाएं जो किसी ट्रेड में प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहती हो, उनसे भी आवेदन लिये गये। इस दौरान महिलाओं के मध्य मटका फोड़, कुर्सीदौड़, नृत्य एवं गीत-संगीत प्रतियोगिता आयोजित की गयी और विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। वहीं जिले में पोषण, स्वास्थ्य, समूह आदि के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाली 50 महिलाओं को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर जनप्रतिनिधियों एवं सम्बंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments