शासकीय योजनाओं का क्रियान्वयन शत-प्रतिशत सुनिश्चित करेंः- रोहित व्यास

शासकीय योजनाओं का क्रियान्वयन शत-प्रतिशत सुनिश्चित करेंः- रोहित व्यास

सीईओ जिला पंचायत ने की तोकापाल अनुविभाग में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा

छत्तीसगढ़ ( जगदलपुर ) बस्तर दर्पण ।  जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोहित व्यास ने कहा कि आम लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाने हेतु शासन के द्वारा अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है। उसे मूर्तरूप देने हेतु पूरी ईमानदारी के साथ कार्य करने की आवश्यकता है। जिससे कि बस्तर जैसे आदिवासी बाहुल्य जिले में लोगों को शासकीय योजनाओं का बेहतर लाभ मिल सके और उनका जीवन स्तर बेहतर हो सके। इसके लिए उन्होंने जिले के सभी अधिकारी-कर्मचारियों को पूरी ईमानदारी एवं  निष्ठा के साथ कार्य करते हुए जिले में शासन के सभी जनकल्याणकारी योजनाओं का शत-प्रतिशत क्रियान्वयन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। 



सीईओ व्यास आज कलेक्टोरेट जगदलपुर के प्रेरणा कक्ष में आयोजित जिले के तोकापाल अनुविभाग में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को यह निर्देश दिए।
बैठक में अपर कलेक्टर अरविंद एक्का, अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) तोकापाल सुश्री आस्था राजपूत सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।
बैठक में सीईओ व्यास ने तोकापाल अनुविभाग में चल रहे विकास कार्यों की विभागवार समीक्षा की। उन्होंने मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना के कार्यों की समीक्षा करते हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को प्रत्येक हाट बाजारों में ओपीडी की संख्या समुचित हो सके इसके लिए जरूरी उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने आयुष्मान योजना की भी समीक्षा की एवं जिले के शत-प्रतिशत व्यक्तियों का अनिवार्य रूप से आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश दिए। पशु चिकित्सा विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए विभाग द्वारा गौठानों में संचालित की जा रही आजीविकामूलक गतिविधियों के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने गोठानों में पशु चिकित्सा शिविर लगाने के निर्देश भी पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को दिए। आदिम जाति कल्याण विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए बैठक मंडल संयोजकों को सभी आश्रम छात्रावासों में माॅडल बाड़ी विकसित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी आश्रम-छात्रावासों में नल के माध्यम से जल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
उन्होंने विद्युत संबंधी समस्याओं के त्वरित निराकरण करने के साथ ही ग्रामों में विद्युत संबंधी शिकायत हेतु स्थापित दूरभाष का प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। उन्होंने जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा करते हुए पेयजल संबंधी समस्याओं के त्वरित निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने पेयजल संबंधी शिकायत के लिए स्थापित टोल फ्री नंबर के व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए। उन्होंने खाद्यान्न भण्डारण की समीक्षा करते हुए निर्धारित समय सीमा के भीतर भण्डारण एवं वितरण की कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
दरभा विकासखण्ड में शिक्षा विभाग के कार्यों में कसावट लाने की आवश्यकता विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोहित व्यास ने दरभा विकास खण्ड में शिक्षा विभाग के कार्यों में अतिरिक्त कसावट लाए जाने की आवश्यकता बताई। उन्होंने कहा कि सभी शिक्षक निर्धारित समयावधि में शालाओं में उपस्थित रहकर अध्यापन कार्य सुनिश्चित करें, तथा किसी भी स्थिति में उन्हें शाला अवधि में शाला में अनुपस्थित न रहें। उन्होंन अधिकारियों कोरोना काल में बाधित हुए अध्यापन कार्य के भरपाई हेतु अतिरिक्त कक्षाएं लगाने के निर्देश भी दिए।






Post a Comment

0 Comments