संजय का हुआ स्कूल में दाखिला, अब गाय चराने डंडा नहीं, शिक्षा प्राप्त करने पकड़ेगा कलम

संजय का हुआ स्कूल में दाखिला, अब गाय चराने डंडा नहीं, शिक्षा प्राप्त करने पकड़ेगा कलम

कलेक्टर रघुवंशी की पहल पर संजय का हुआ स्कूल में दाखिला

छत्तीसगढ़ (नारायणपुर ) ओम प्रकाश सिंह। कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी आज जिला मुख्यालय से 30 किलोमीटर दूर घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्र सोनपुर पहुंचे थे, सोनपुर में कलेक्टर रघुवंशी की पहल पर ग्रामीणों को शासन की सुविधाओं का लाभ दिलाने आधार कार्ड एवं राशन कार्ड बनाने शिविर आयोजित किया गया था। शिविर में अपने पिता के साथ आये संजय भी आधार कार्ड बनाने पहुँचा था, संजय ओरछा विकासखंड के ग्राम ब्रेहबेड़ा का निवासी है, वह गाय चराने का काम करता है, संजय स्कूल नहीं जाता था। 



कलेक्टर ने संजय के पिता को समझाईस दी थी, की वह संजय को स्कूल भेजे। जिस पर संजय के पिता ने अपनी स्वीकृति प्रदान करते हुए संजय को स्कूल भेजने की बात कही थी। कलेक्टर के निर्देश पर आज जिला शिक्षा अधिकारी जी आर मंडावी और सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग संजय चंदेल ने आज संजय और उसके पिता की सहमति से शासकीय प्राथमिक शाला सोनपुर में संजय का कक्षा तीसरी में एडमिशन करवाया गया। कलेक्टर रघुवंशी की इस मानवीय पहल से अब गाय चराने वाले संजय को स्कूल में दाखिला मिल गया और वह अब गाय चराने डंडा नहीं, शिक्षा प्राप्त करने कलम पकड़ेगा। उन्हें आज स्कूल ड्रेश और किताबे दी गयी। 



जब जिला प्रशासन की टीम आज संजय के गांव पहुँची तो संजय अपने घर मे नही मिला, आस पास पता लगाने पर बताया गया कि महुवा का सीजन है और गाय लेकर वह जंगल गया है। गाय चराते हुए वह महुवा इकट्ठा करता है। टीम जंगल की ओर रवाना हुई और संजय तक पहुँची। संजय के पिता और संजय टीम देखकर डर गए, उन्हें बताया गया कि उन्हें स्कूल में भर्ती करने के लिए आये हैं। संजय और उनका पिता तैयार हो गया। उन्हें आशा नही था कि इतना जल्दी उनका स्कूल में भर्ती हो जाएगा। इस पहल की परिवार ने तारीफ की और कलेक्टर एवं जिला प्रशासन का धन्यवाद किया।





Post a Comment

0 Comments