संभाग आयुक्त एवं आई.जी. का सुकमा दौरा, एल्मागुण्डा कैम्प पहुंच किया अवलोकन

संभाग आयुक्त एवं आई.जी. का सुकमा दौरा, एल्मागुण्डा कैम्प पहुंच किया अवलोकन



बैठक में जिला अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश



छत्तीसगढ़ ( सुकमा ) बस्तर दर्पण ।  शुक्रवार को बस्तर संभाग आयुक्त श्याम धावड़े एवं बस्तर रेंज आई.जी. सुन्दरराज पी. सुकमा जिले के दौरे पर रहे। इस दौरान उन्होंने सर्वप्रथम संवेदनशील ग्राम एल्मागुण्डा में स्थापित नवीन सुरक्षा कैम्प पहुंचकर जवानों का मनोबल बढ़ाया। उन्होंने सुरक्षा बल के जवानों की हौसला अफजाई करते हुए क्षेत्र में शांति स्थापित करने, ग्रामीणों को हर संभव सहयोग करने और क्षेत्र के विकास में अपना बहुमूल्य योगदान देने प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि बस्तर में त्रिवेणी (विश्वास, विकास और सुरक्षा) को सुदुढ़ करने का प्रयास किया जा रहा है। कैम्प की स्थापना से निश्चित ही क्षेत्र में सुरक्षा और विकास सुनिश्चित होगा, जिससे ग्रामीणों का शासन, प्रशासन और सुरक्षा बलों के प्रति विश्वास बढ़ेगा। इस दौरान सुकमा कलेक्टर विनीत नन्दनवार, पुलिस अधीक्षक सुनील शर्मा सहित जिले के आला अधिकारी गण भी मौजूद रहे।





आयुक्त एवं आई.जी. ने सर्किट हाऊस में संक्षिप्त बैठक में जिला पंचायत, वन विभाग, खाद्य विभाग, लोक निर्माण विभाग एवं विद्युत विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।



*स्वामी विवेकानन्द युवा शक्ति केन्द्र का किया अवलोकन, छात्रों से हुए रुबरु*





प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में लगे छात्रों को मार्गदर्शन प्रदान करने और उन्हें प्रोतसाहित करने के लिए जिले में स्वामी विवेकानन्द युवा शक्ति केन्द्र की स्थापना की गई है। संभाग आयुक्त धावड़े ने छात्रों से चर्चा करते हुए कहा कि सुकमा में उपलब्ध इस सुविधा का आप सभी छात्र भरपूर लाभ उठाएं। प्रशासन आपको सुविधा और संसाधन मुहैया करा सकती है, किन्तु मेहनत आपको स्वयं करना है। छात्रों को प्रतियागी परीक्षाओं की तैयारी के संबंध में मार्गदर्शन प्रदान करते हुए उन्होंने कहा कि लक्ष्य तय कर उसे हासिल करने में पूरी ताकत झोंक दें, इसके लिए अनुशासित जीवन, समय का बेहतर प्रबंधन, और अपनी इच्छाशक्ति को मजबूत रखना आवश्यक है।




वहीं आई.जी. सुन्दरराज पी. ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि आज से समय में ज्ञान प्राप्त करने के अनेक साधन उपलब्ध हैं, पर उनका बेहतर और सही उपयोग ही अपको सफलता दिला सकती है। बस्तर से पढ़ लिख उच्च पदों पर काबिज अधिकारियों का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि सीमित संसाधन पूरी लगन से पढ़ाई करने वालों के लिए बाधा नहीं बनती, आप छात्रों को प्रशासन द्वारा संपूर्ण साधन और मार्गदर्शन मुहैया कराई जा रही है, उसका सदुपयोग करें। उन्होंने छात्रों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि बस्तर और सुकमा की छवि को आप जैसे होनहार छात्र ही बदल सकते हैं, उन्हें आशा है कि आने वाले समय में सुकमा जिले के युवा उच्च पदों पर काबिज होंगे।




उन्होंने जिला ग्रन्थालय और जिम का अवलोकन भी किया और छात्रों को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ डी.एन कश्यप, एसडीएम सुश्री प्रीति दुर्गम, तहसीलदार प्यारेलाल नाग, महेन्द्र लहरे एवं युवा शक्ति केन्द्र के नोडल आशिष राम एवं जिला खेल अधिकारी विरुपाक्ष पुराणि उपस्थित रहे।






Post a Comment

0 Comments