जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने किया बकावंड विकासखंड में संचालित विकास कार्यों का निरीक्षण

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने किया बकावंड विकासखंड में संचालित विकास कार्यों का निरीक्षण

छत्तीसगढ़ ( जगदलपुर ) बस्तर दर्पण ।  जिला पंचायत बस्तर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोहित व्यास द्वारा आज विकासखंड बकावंड अंतर्गत ग्राम पंचायत कोसमी एवं मंगनार में राज्य शासन की महत्वाकांक्षी नरवा गरवा घुरवा बाड़ी कार्यक्रम अन्तर्गत कोसमी और मंगनार में निर्मित का निरीक्षण किया।




कोसमी गौठान में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत कार्यरत स्व सहायता समूह के द्वारा किये जा रहे आजीविका गतिविधि वर्मी खाद, केला बाड़ी, आलू बाड़ी, नर्सरी, मशरूम उत्पादन की सराहना करते हुए उन्होंने और भी बेहतर कार्य के लिए प्रोतसाहित किया। गौठान में निर्माणाधीन मुर्गी शेड एवं बकरी शेड को जल्द पूर्ण कर समूह को बकरी एवं मुर्गी पालन हेतु बकरी मुर्गी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।




उन्होंने इसके साथ ही आंगनवाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया गया एवं आंगनवाड़ी में रनिंग वाटर, बच्चों की उपस्थिति एवं आंगनबाड़ी में उपलब्ध सुविधाओं का अवलोकन किया। व्यास ने इसके साथ ही ग्राम पंचायत मंगनार के गौठान में महिला समूह के द्वारा संचालित आजीविका मूलक कार्यों का अवलोकन किया। यहां गोबर से प्राकृतिक पेंट के निर्माण के लिए शेड निर्माण का अवलोकन किया तथा अन्य गौठानों में भी गोबर से पेंट निर्माण के निर्देश दिए। इस अवसर पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन, मत्स्य विभाग, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, मनरेगा के जिला एवम ब्लॉक स्तर के अधिकारी उपस्थित रहे।




Post a Comment

0 Comments