तहसील न्यायालय की कार्य प्रणाली को रखें दुरुस्त,दर्ज प्रकरणों को सूचीबद्ध रखे, निराकरण में होगी आसानी

तहसील न्यायालय की कार्य प्रणाली को रखें दुरुस्त,दर्ज प्रकरणों को सूचीबद्ध रखे, निराकरण में होगी आसानी



कलेक्टर चंदन कुमार ने जगदलपुर तहसील कार्यालय का किया औचक निरीक्षण



छत्तीसगढ़ ( जगदलपुर ) बस्तर दर्पण ।  तहसील कार्यालय जगदलपुर में आज कलेक्टर चंदन कुमार ने औचक निरीक्षण किया और न्यायालय में दर्ज प्रकरणों की विस्तारपूर्वक समीक्षा की। उन्होंने न्यायालय तहसीलदार, नायब तहसीलदार, कुरंदी शाखा का अवलोकन किया और समस्त दर्ज प्रकरणों के निराकरण की प्रगति का संज्ञान लिया। 



इस दौरान उन्होंने नामांतरण, जाति प्रमाण पत्र, डायवर्सन, आरबीसी 6-4 सहित अन्य प्रकरणों के दस्तावेजों की जांच की और संबंधित अधिकारी को निराकरण में अनावश्यक विलंब नहीं करने के साथ समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अविवादित नामांतरण आदि प्रकरणों के लिए ग्राम पंचायत एवं पटवारी द्वारा प्रतिवेदन के आधार पर राजस्व निरीक्षक, पटवारी को मौका निरीक्षण कर प्रकरणों का निराकरण करने कहा। उन्होंने दर्ज प्रकरण के विरुद्ध प्रगति और लंबित प्रकरण की गहन जांच की।




उन्होंने न्यायालय तहसीलदार में दर्ज मुकदमों की प्रगति पर असंतोष जाहिर करते हुए कार्य प्रणाली को दुरुस्त करने की आवश्यकता बताई। समस्त दर्ज मुकदमों को प्राथमिकता देने और गंभीरता पूर्वक निराकरण करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि सभी आवेदनों की दर्ज दिनांक, पक्ष वार, प्रगति के आधार पर एकजाई रूप से रिकॉर्ड संधारण करने को कहा, जिससे प्रगति का आंकलन करने में आसानी होगी और समय पर निराकरण सुनिश्चित हो। 



तहसील कार्यालय के निरीक्षण के पश्चात उन्होंने राजस्व निरीक्षक कार्यालय का अवलोकन किया। उन्होंने राजस्व प्रकरणों के मामलों में राजस्व निरीक्षकों, पटवारियों को तहसीलदार, नायब तहसीलदार के साथ समन्वय स्थापित कर आवश्यक दस्तावेज यथाशीघ्र प्रस्तुत करने को कहा, ताकि जल्द से जल्द निराकरण सुनिश्चित हो। आरबीसी 6-4 के प्रकरण अंतर्गत दर्ज प्रकरणों के त्वरित निराकरण पर जोर देते हुए उन्होंने कहा की पीड़ित परिवार को  नियमानुसार जल्द राशि जारी करें।



*लोक सेवा केंद्र में आए नागरिकों से की चर्चा*

कलेक्टर चंदन कुमार ने तहसील कार्यालय परिसर में संचालित लोक सेवा केन्द्र का अवलोकन किया। आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने आए नागरिक से उन्होंने चर्चा की। उन्होंने लोक सेवा केंद्र के संचालकों को हिदायत दी कि आवेदन लेते समय आवेदक को पूरी प्रक्रिया से अवगत कराए और समस्त संलग्न दस्तावेजों की जांच तत्काल करे, ताकि कोई त्रुटि होने पर समय पर सुधार हो और आगे की कार्यवाही में विलंब ना हो। उन्होंने स्वयं जाति प्रमाण पत्र के ऑनलाइन पोर्टल की जांच की।






Post a Comment

0 Comments