संचालक रक्षा मंत्रालय अनुराग रोहतगी ने जिले में जल संरक्षण हेतु किये जा रहे कार्यों का किया निरीक्षण

संचालक रक्षा मंत्रालय अनुराग रोहतगी ने जिले में जल संरक्षण हेतु किये जा रहे कार्यों का किया निरीक्षण



छत्तीसगढ़ ( नारायणपुर ) ओम प्रकाश सिंह ।  संचालक, रक्षा मंत्रालय भारत सरकार अनुराग रोहतगी ने अपने नारायणपुर प्रवास के दौरान जिले में जल संरक्षण हेतु किये जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान रोहतगी ने करलखा में महात्मा गांधी नरेगा अंतर्गत निर्मित किये गये अमृत सरोवर एवं डबरी का अवलोकन किया। उन्होंने अधिकारियों से अमृत सरोवर का कुल क्षेत्रफल, लाभान्वित ग्रामीणों आदि के बारे में पूछा। अधिकारियों के दल ने जिला मुख्यालय के समीप स्थित बिंजली ग्राम में शांत सरोवर एवं पालकी स्टापडेम का भी अवलोकन किया। अधिकारियों ने बांध में जल भराव, सिंचिंत होने वाले क्षेत्र, एवं लाभान्वित होने वाले किसानों आदि के बारे में जानकारी ली। 



इस दौरान उन्होंने पालकी स्टापडेम और भरंडा में बोल्डर चेक डेम का अवलोकन किया। उन्होंने कनेरा में वन विभाग द्वारा निर्मित अर्थनडेम का भी अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने ग्राम पंचायत बिंजली में पौधरोपण भी किया। संचालक, रक्षा मंत्रालय भारत सरकार अनुराग रोहतगी ने अधिकारियों से कहा कि जिले की भौगोलिक परिस्थिति के चलते जिले में जल संरक्षण की संभावना अधिक है। यहां बड़े-बड़े तालाब, डबरी, स्टाप डेम, सोखपीट एवं एनीकट बनाकर बारिश के पानी को रोककर जल संरक्षण किया जा सकता है। वहीं दूसरी ओर संचित पानी का उपयोग कृषकों को दूसरी फसल अन्य कार्यों में किया जा सकता है। 



उन्होंने अधिकारियों से कहा कि रेनवाटर हार्वेस्टिंग पर अधिक ध्यान केन्द्रीत करने की आवश्यकता है, जिससे बारिश के पानी को पुनः जमीन में समाहित हो जाये और यहां के जल स्तर को स्थिर किया जा सके। इस अवसर पर वैज्ञानिकी केन्द्रीय भूजल बोर्ड, कार्तिक डोंगरे कार्यपालन अभियंता जल संसाधन अजय चौधरी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत नारायणपुर घनश्याम जांगड़े के अलावा अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।






Post a Comment

0 Comments