विकास कार्यों का निर्माण गुणवत्तायुक्त हो:- सांसद दीपक बैज

विकास कार्यों का निर्माण गुणवत्तायुक्त हो:- सांसद दीपक बैज



जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा), जिला खनिज संस्थान न्यास निधि और सड़क सुरक्षा समिति की बैठक



छत्तीसगढ़ ( जगदलपुर ) बस्तर दर्पण ।  सांसद दीपक बैज ने कहा कि विकास कार्यों का निर्माण गुणवत्तायुक्त हो, गुणवत्ता के साथ कोई समझौता न करें। साथ ही उन्होंने मौसमी बीमारियों के नियंत्रण और डेंगू मलेरिया प्रभावित क्षेत्रों में विशेष स्वास्थ्य सेवाएं देने के निर्देश दिए। शुक्रवार को सांसद दीपक बैज की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा), जिला खनिज संस्थान न्यास निधि और सड़क सुरक्षा समिति की बैठक जिला कार्यालय के प्रेरणा सभाकक्ष में आयोजित की गई। इस अवसर पर बस्तर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष लखेश्वर बघेल, संसदीय सचिव रेखचंद जैन, हस्तशिल्प विकास बोर्ड के अध्यक्ष चंदन कश्यप विधायक चित्रकोट राजमन बेंजाम जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती वेदवती कश्यप महापौर श्रीमती सफीरा साहू, नगरनिगम सभापति श्रीमती कविता साहू सहित समिति के अन्य सदस्य और कलेक्टर चंदन कुमार वनमण्डलाधिकारी डीपी. साहू संचालक कांगेर वैली राष्ट्रीय उद्यान गणवीर धमशील सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।



शासी परिषद की बैठक में केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं की प्रगति पर समीक्षा किया गया। जिसमें मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क विकास योजना, प्रधानमंत्री शहरी विकास योजना, शहरी स्वच्छता अभियान, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा संचालित जल जीवन मिशन के कार्य, महिला एवं बाल विकास अंतर्गत पूरक पोषण आहार एवं मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, समाज कल्याण विभाग द्वारा सामाजिक सहायता कार्यक्रम एवं योजनाओं में प्रगति की विस्तृत समीक्षा किया गया।



दिशा की बैठक में बविप्रा के अध्यक्ष लखेश्वर बघेल ने विकास कार्यो की प्रगति की जानकारी वर्षवार देने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ्य केंद्रों में विद्युत व्यवस्था दूरूस्त करने और पेंशन प्रकरणों में राशि अंतरण की जानकारी खाता धारक को देने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। संसदीय सचिव जैन ने स्वास्थ्य केंद्रों, आयुष्मान केंद्र के माध्यम से प्रतिदिन सेवाएं देने के लिए चिकित्सकों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की उपस्थिति सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। साथ ही झोला छाप चिकित्सकों पर आवश्यक कार्यवाही करने के लिए सीएमएचओ को कहा। हस्तशिल्प विकास बोर्ड के अध्यक्ष चंदन कश्यप ने सड़क निर्माण कार्य में गुणवत्ता के ध्यान रखने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किए। उन्होंने हाल ही में किए गए लोकार्पित भवनों में लोकार्पण पत्थर को लगवाने के लिए निर्माण विभाग के अधिकारियों को कहा। विधायक चित्रकोट राजमन बेंजाम ने अधिक समय से कार्य को पूर्ण नहीं करने वाले ठेकेदारों पर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। बिंताघाटी में सड़क निर्माण के साथ नाली का निर्माण करने की मांग की और उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारी को शिक्षक व्यवस्था में स्थानीय जनप्रतिनिधियों से सलाह एवं समन्वय कर क्षेत्र के स्कूलों में शिक्षक की व्यवस्था करने की बात कही।



बैठक में जिला खनिज संस्थान न्यास निधि के आगामी कार्ययोजना और प्रस्तावों पर चर्चा किया गया। जिसमें उपस्थित गणमान्य अतिथियों ने अपने सुझाव व प्रस्ताव दिए। सभी अतिथियों ने प्रत्यक्ष प्रभावित गांवों में डीएमएफ मद से विकास कार्य करने की बात कही। कार्ययोजना में पेयजल, स्वास्थ्य, शिक्षा, पर्यावरण संरक्षण-संवर्धन, जिले के अन्य विकासात्मक व जनकल्याणकारी कार्यों तथा भौतिक अधोसंरचना विकास के प्रस्तावों पर चर्चा कर सहमति दी गई। साथ ही सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में जिले में किए गए पुलिस और परिवहन विभाग के कार्यों पर चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए।






Post a Comment

0 Comments