कलेक्टर ने किया दरभा क्षेत्र के बेलापारा और करका का दौरा

कलेक्टर ने किया दरभा क्षेत्र के बेलापारा और करका का दौरा



गांवों में डेंगू-मलेरिया के रोकथाम हेतु दिए आवश्यक निर्देश



छत्तीसगढ़ ( जगदलपुर ) बस्तर दर्पण ।  कलेक्टर चंदन कुमार ने आज दरभा विकासखंड के ग्राम चंद्रगिरी के बेलापारा और करका गांव पहुंचे। उनके साथ जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोहित व्यास भी मौजूद थे। 



कलेक्टर ने इस दौरान तत्काल पूरे गांव में मलेरिया-डेंगू टेस्ट करने के साथ ही लक्षण दिखाई देने वाले मरीजों को तत्काल अस्पताल में भर्ती कर उपचार करवाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।उन्होंने सरपंच और ग्राम सचिव को लोगों में बीमारियों के प्रति जागरूकता फैलाने तथा मच्छरदानी का उपयोग करवाने के लिए निर्देशित किए। 



उन्होंने ग्रामीणों को मच्छरदानी के उपयोग करने के साथ-साथ मच्छर भगाने हेतु स्थानीय उत्पाद-कंडा (छेना), नीम पत्तियों का उपयोग कर घरों में धुआ करने कहा।




कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को गांवों में मलेरिया-डेंगू टेस्ट के साथ-साथ फाॅगिंग मशीन के माध्यम से दवाई का छिड़काव तथा कीचड़नुमा स्थानों पर चूना का छिड़काव करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने विभाग द्वारा दी जाने वाली मच्छरदानियों का वितरण शीघ्र सुनिश्चित करने को कहा।

 

उन्होंने स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों का सम्पर्क नम्बर भी गांवों में चस्पा करने के निर्देश भी दिए। इस अवसर पर तोकापाल अनुविभागीय दंडाधिकारी सुश्री आस्था राजपूत, जनपद सीईओ सुब्रत प्रधान, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। ज्ञात हो कि दरभा विकासखण्ड के ग्राम चंद्रगिरी के बेलापारा और करका में दो बच्चियों की मृत्यु डेंगू-मलेरिया से हुई थी।






Post a Comment

0 Comments