बारिश के फुहारों के बीच 231 बटालियन केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल ने मनाया 75 वां स्‍वतंत्रता दिवस।

बारिश के फुहारों के बीच 231 बटालियन केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल ने मनाया 75 वां स्‍वतंत्रता दिवस।



              
छत्तीसगढ़ ( जावंगा, गीदम-दन्तेवाड़ा ) ओम प्रकाश सिंह ।  231 बटालियन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने “आजादी के अमृत महोत्‍सव” स्‍वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ को बड़े हर्ष एवं उल्लास के साथ मनाया। इस अवसर पर सुरेन्‍द्र सिंह, कमाण्‍डेंट 231 बटालियन  ने क्वार्टर गार्ड पर ध्वजारोहण के साथ राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी तथा मौके पर उपस्थित मुनीश कुमार द्वितीय कमान अधिकारी, मुकेश कुमार चौधरी उप कमाण्‍डेंट, अधीनस्थ अधिकारियों एवं जवानों द्वारा राष्ट्रीय गान गाया गयासुरेन्‍द्र सिंह, कमाण्‍डेंट 231 बटालियन ने बताया कि आजादी को पाने में हमारे देश के अनेक वीर-सपूतों एवं वीरांगनाओं ने अपने प्राणों को न्यौछावर किया है। आज हमारा देश विभिन्‍न प्रकार की आंतरिक एवं बाहरी दोनों समस्याओं से जूझ रहा है, ऐसी स्थिति में इस बल की जिम्मेदारी और गंभीर हो जाती है। इसके उपरांत कमांडेंट महोदय द्वारा भारत सरकार द्वारा दिये गये शौर्य चक्र, वीरता के लिए पुलिस पदक व उत्‍कृष्‍ठ सेवा पदक से सम्मानित केरिपुबल के अधिकारियों व जवानों के नाम पढ़कर सुनाया गया तथा पदक से सम्मानित जवानों व इनके परिवारजनों को शुभकामनायें दी। इस अवसर पर उपस्थित सभी अधिकारियों, अधीनस्‍थ अधिकारियों व जवानों में मिठाइयों का वितरण किया गया। इसके पश्‍चात वाहिनी के प्रांगण में स्‍वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्‍य में वृक्षारोपण भी किया गया।



     
आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्‍य में 13 से 15 अगस्त तक हर घर में तिरंगा लगाने के लिए भारत सरकार की इस मुहिम को लेकर 231 वीं वाहिनी केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल के द्वारा माओवादियों के गढ़ माने जाने वाले क्षेत्र थाना अरनपुर/जगरगुण्‍ड़ा जिला- दंतेवाड़ा/ सुकमा में  सुरेन्‍द्र सिंह कमाण्‍डेंट के मार्ग दर्शन में जयन पी. सैमुअल, द्वितीय कमान अधिकारी की उपस्थिति में गॉंव कोण्‍ड़ापारा, उत्‍तमपारा, दोरापारा, धुर्वापारा, बुद्धीपारा, कार्रेपारा, कमारगुड़ा पटेलपारा, कोण्‍ड़ासांवली में आम जन एवं स्‍कूल के बच्‍चों को तिरंगा झण्‍ड़ा का वितरण किया गया। इस मुहिम से हर घर तिरंगा अभियान से लोगों में राष्ट्रध्वज के प्रति सम्मान की भावना बढ़ेगी और राष्ट्रप्रेम बढ़ेगा।




स्‍वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्‍य में सुरेन्‍द्र सिंह कमाण्‍डेंट 231 वीं बटालियन के द्वारा खेल-कूद एवं सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों के साथ चित्रकला प्रतियोगिता भी आयोजन किया। इन प्रतियोगिताओं में भाग लेने हेतु विभिन्‍न संस्‍थानों व विद्यालयों के छात्र व छात्राओं को आमंत्रित किया गया। प्रांगण में पधारे छात्र-छात्राओं ने आयोजित सभी कार्यक्रमों में बढ़ चढ़ कर हिस्‍सा लिया। कार्यक्रम में भाग लेने वाले छात्र व छात्राओं कों पुरस्‍कार वितरण भी  किया गया व संध्‍या के समय 231 बटालियन भोजनालय में बड़ा खाना का कार्यक्रम हुआ जिसमें वाहिनी के सभी अधिकारियों, अधीनस्‍थ अधिकारी, जवानों ने बड़े खाने का आनन्‍द लिया

Post a Comment

0 Comments