जगदलपुर : बैंक केवाॅईसी अपडेट करने के नाम पर किया गया 5,18,980 रूपये की ठगी के मामले में पुनः 2 आरोपियों पर थाना सिटी कोतवाली पुलिस एवं सायबर सेल की कार्यवाही-टीआई, एमन साहू।

जगदलपुर : बैंक केवाॅईसी अपडेट करने के नाम पर किया गया 5,18,980 रूपये की ठगी के मामले में पुनः 2 आरोपियों पर थाना सिटी कोतवाली पुलिस एवं सायबर सेल की कार्यवाही-टीआई, एमन साहू।



दोनो आरोपी झारखण्ड(देवघर) के निवासी

9 मोबाईल, 6 एटीएम कार्ड एवं पासबुक एवं अन्य दस्तावेज बरामद

उप पुलिस अधीक्षक सायबर सेल गीतिका साहू की महत्वपूर्ण भुमिका

नाम आरोपी-ः

1. करीम अंसारी पिता नसीम मिया उम्र 24 साल नि0 बरमसिया, थाना चितरा हाथ भीठरा थाना , करमाटांड जिला जामवाड़ा झारखण्ड।

2.सकील अंसारी पिता मजीद अंसारी उम्र 21 साल नि0 बिरनगडिया थाना कौशै जिला देवघर झारखण्ड।

     
छत्तीसगढ़ ( बस्तर-जगदलपुर ) ओम प्रकाश सिंह । उप पुलिस महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह मीणा के नेतृत्व में बस्तर पुलिस द्वारा आपराधिक तत्वों के विरूद्ध लगातार कार्यवाही किया जा रहा है। टेलीफोनिक फ्राॅड के बढते मामलों को देखते हुए उप पुलिस महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह मीणा एवं उप पुलिस अधीक्षक, नोडल सायबर सेल गीतिका साहू के द्वारा टेलीफोनिक फ्राॅड के मामलों के दृष्टिगत विशेष रूचि लेकर सायबर सेल के माध्यम से अभियान चलाया जा रहा है। इसी तारतम्य में आज सायबर फ्राॅड अन्तर्गत एक अपराधिक प्रकरण जिसमें ज्ञल्ब् अपडेट करने के नाम पर आनलाईन ठगी करने वाले आरोपियों पर कार्यवाही करने में बस्तर पुलिस को सफलता मिली है। 



प्रकरणः-
( KYC अपडेट करने के नाम पर किया गया ठगी-)
    
अगस्त 2021 में मामले के प्रार्थी नीलाम्बर सिंह साहू को अज्ञात आरोपी द्वारा मोबाईल फोन के माध्यम से काॅल करके अपने आप को बैक का अधिकारी होना बताकर, प्रार्थी के बैंक खाता का KYC अपडेट करना है कहकर, उसके मोबाईल में आये OTP नंबर पुछकर, प्रार्थी के खाते से 5,18,980/-रूपये आहरित कर ठगी किया गया था। ठगी के संबंध में प्रार्थी नीलाम्बर सिंह साहू के रिपोर्ट पर संबंधित काॅलर मोबाईल धारक एवं खाता धारक के विरुद्ध थाना कोतवाली में ठगी (धारा 420 भादवि0,66-सी,66-डी आई0टी0 एक्ट) का अपराध पंजीबद्ध कर अनुसंधान में लिया गया। दौरान अनुसंधान के मामले में आरोपियों के बैंक खातो के विश्लेषण एवं तकनीकी साक्ष्यों के आधार पर संदेही के उपस्थिति की जानकारी जिला देवघर झारखण्ड में मिलने पर निरीक्षक दिनेश यादव के नेतृत्व में टीम गठित कर, झारखण्ड रवाना किया गया था। उक्त टीम के द्वारा जिला देवघर झारखण्ड सें संदेह के आधार पर दो व्यक्तियों को घेराबंदी कर पकड़ा गया। जिससे पूछताछ करने पर अपना अपना नाम-करीम अंसारी और शकील अंसारी दोनो निवासी जिला देवघर झारखण्ड का होना बताया। जिससे पुछताछ करने पर उनके द्वारा प्रार्थी नीलाम्बर सिंह साहू को मोबाईल फोन के माध्यम से बैंक खाता के ज्ञल्ब् अपडेट करने के बाद कहकर आनलाईन तरीके से प्रार्थी के खाता से 5,18,980 रूपये आहरण करना स्वीकार किये। दोनो आरोपियों को झारखण्ड से गिरफ्तार कर, जगदलपुर लाया गया जिन्हे रिमांड पर न्यायालय भेजा गया है।



तरीका वारदातः-
         
मामले के आरोपी करीम अंसारी एवं शकील अंसारी से पुछताछ पर बताया कि इनके द्वारा मोबाईल फोन के माध्यम से KYC अपडेट करने के नाम पर लोगो को अपने झांसे में लेकर उसे एनी डेस्क नामक रिमार्ट एक्सेस ऐप डाउनलोड कराया जाता है जिससे सामने वाले व्यक्ति के मोबाईल का डिस्प्ले आरोपियों के मोबाईल पर दिखता है जिसके बाद आरोपियों के द्वारा संबंधित व्यक्ति का एटीएम कार्ड नंबर, वैधता तिथि एवं सीव्हीव्ही नंबर लिया जाता है। इसके पश्चात् संबंधित व्यक्ति के मोबाईल में आये हुये OTP नंबर को पुछा जाता है। उक्त OTP नंबर के आधार पर व्यक्ति के खाते से राशि को उसके पेटीएम के खाते में डलवाया जाता है। जहाॅ से आरोपियों के द्वारा पेटीएम खाता से राशि अपने खाते में आहरित किया जाता है। 



बरामद सम्पत्ति:-

(1) 9 मोबाईल, 6 एटीएम कार्ड एवं पासबुक एवं अन्य दस्तावेज बरामद

सायबर सेल की पुर्ववर्ती सफलताः-

उप पुलिस महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह मीणा एवं उप पुलिस अधीक्षक (नोडल सायबर सेल) श्रीमती गितिका साहू के द्वारा सायबर अपराधों के नियंत्रण एवं रोकथाम के उद्देश्य से सायबर जागरूकता नामक अभियान चलाया जा रहा है वही दुसरी ओर सायबर ठगी के मामलों में विशेष रूचि लेकर सायबर सेल को पुर्नगठित कर, लगातार अभियान चलाकर कार्यवाही किया जा रहा है एवं अन्तरराज्यीय स्तर के गिरोहों पर कार्यवाही करने में सफलता मिली है एवं पिछले 7 महीने में 13 प्रकरणों में 19 आरोपियों पर कार्यवाही कर, सफलता अर्जित किया गया है।

महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले अधिकारी:-

निरीक्षक - एमन साहू, दिनेश यादव, जितेन्द्र कोसले
सहा.उपनिरी.- लम्बोदर कश्यप,सुधराम नेताम
प्र.आर. - सुखेन्द्र मिर्जा, अजय साहू, सुनिल मनहर, मौसम गुप्ता, लोमेश दीवान
आरक्षक -  गौतम सिन्हा, थनेन्द्र सिन्हा, सुखउराम नेताम, पीतवास आचार्य, दीपक कुमार






Post a Comment

0 Comments