जगदलपुर : टेलीफोनिक फ्राॅड के मामले में बस्तर पुलिस की पुनः बड़ी कार्यवाही

जगदलपुर : टेलीफोनिक फ्राॅड के मामले में बस्तर पुलिस की पुनः बड़ी कार्यवाही



दो मामलो में तीन आरेापियों पर थाना कोतवाली, थाना बस्तर एवं सायबर सेल की कार्यवाही

फ्लिपकार्ट में सामान वापसी के नाम पर किया गया था ठगी। (कोतवाली)

क्रेडिट कार्ड के.वाई.सी. नवीनीकरण करने के नाम पर किया गया था ठगी। (बस्तर)

दो मामलो में 1,95,000/- रूपये की हुई थी ठगी

तीनोे आरोपी झारखण्ड, (जिला देवघर) के निवासी

जप्त सम्पत्ति:- 15 - मोबाईल, सिम कार्ड-10 नग, एटीएम कार्ड -6 एवं अन्य आवश्यक दस्तावेज

छत्तीसगढ़ ( बस्तर-जगदलपुर ) ओम प्रकाश सिंह । उप महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह मीणा के नेतृत्व में बस्तर पुलिस द्वारा आपराधिक तत्वों के विरूद्ध लगातार कार्यवाही किया जा रहा है। टेलीफोनिक फ्राॅड के मामले में उप महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह मीणा के द्वारा विशेष रूचि लेकर अभियान चलाकर आरोपियो की पतासाजी एवं विवेचना किया जा रहा है। इसी तारतम्य में दो अलग-अलग मामले जिसमें फ्लिपकार्ट में सामान वापसी का झांसा देकर एवं क्रेडिट कार्ड नवीनीकरण करने के नाम पर ठगी करने वाले 2 अन्तर्राज्यीय गिरोह के तीन आरोपियो पर कार्यवाही करने में बस्तर पुलिस को बडी सफलता मिली है। ज्ञात हो कि बस्तर जिले में टेलीफोनिक फार्ड के बढते मामलो को देखते हुए उप महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह मीणा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक निवेदिता पाॅल के मार्गदर्शन एवं नगर पुलिस अधीक्षक हेमसागर सिदार, अनुविभागीय अधिकारी (पुलिस) भानपुरी घनश्याम कामडे, उप पुलिस अधीक्षक (नोडल सायबर सेल) श्रीमती गीतिका साहू के पर्यवेक्षण में टीम गठित कर आपराधिक प्रकरणो का अनुसंधान किया जा रहा है।




(थाना कोतवाली जगदलपुर)

(1) प्रकरण (फ्लिपकार्ट में सामान वापसी हेतु कस्टमर केयर बनकर किया गया ठगी) :-

अक्टुबर 2021 के दौरान मामले के प्रार्थिया कु. रूपमती दास निवासी जगदलपुर जो फ्लिपकार्ट से सामान मंगायी थी जिसे वापस करने हेतु गुगल सर्च इंजन से फ्लिपकार्ट के कस्टमर केयर का नंबर प्राप्त कर उक्त नंबर से सम्पर्क कर अपना ऑनलाइन खरीदे हुए सामान को वापस करने हेतु अवगत करायी थी। जिस पर आरोपी के द्वारा सम्पर्क कर रकम वापसी हेतु  ‘‘एनी डेस्क’’ ऐप डाउनलोड करने बोला गया जब प्रार्थिया के द्वारा ‘‘एनी डेस्क’’ ऐप डाउनलोड करने के पश्चात् मोबाईल बैकिंग के माध्यम से 539 रूपये ट्रांसफर करने बोला गया ट्रांसफर करने के तत्काल बाद प्रार्थिया के खाते से अलग-अगल किश्तों में कुल 99,999/-रूपये आरोपी द्वारा राशि आहरित कर ठगी किया गया था। ठगी के संबंध में प्रार्थिया कु. रूपमती दास के रिपोर्ट पर संबंधित काॅलर मोबाईल धारक के विरुद्ध थाना कोतवाली में अपराध क्रमांक 315/2021, धारा 420 भादवि0 66(डी) आईटी एक्ट का अपराध पंजीबद्ध कर अनुसंधान में लिया गया। दौरान अनुसंधान के मामले में आरोपियो के बैंक खातों के विश्लेषण एवं तकनीकी साक्ष्यों के आधार पर संदेही के उपस्थिति की जानकारी (जिला देवघर) झारखण्ड में मिलने पर, निरीक्षक दिनेश यादव के नेतृत्व में टीम गठित कर झारखण्ड रवाना किया गया था। उक्त टीम के द्वारा जिला देवघर झारखण्ड सें संदेह के आधार पर दो व्यक्तियो को घेराबंदी कर पकड़ा गया। जिनसे पूछताछ करने पर जिन्होनें अपना-अपना नाम सोहराब अंसारी एवं बदरुद्दीन अंसारी दोनो निवासी जिला जिला देवघर झारखण्ड का होना बताए जिनसे पुछताछ करने पर इनके द्वारा प्रार्थिया कु. रूपमती दास को मोबाईल फोन के माध्यम से स्वंय को फ्लिपकार्ट कस्टमर केयर बनकर राशि वापसी के नाम पर 99,999/-रूपये की ठगी करना स्वीकार किए दोनो आरेापियो को झारखण्ड से गिरफ्तार कर जगदलपुर लाया गया है। जिन्हे रिमाण्ड पर न्यायालय भेजा गया है। 



तरीका वारदात:-
आरोपी सोहराब अंसारी एवं बदरुद्दीन अंसारी के द्वारा गुगल सर्च इंजन में गुगल एडवर्ड के माध्यम से फ्लिपकार्ट कस्टमर केयर के नाम पर अपना नंबर अपलोड करते है जिससे पर गुगल सर्च इंजन में फ्लिपकार्ट कस्टमर केयर सर्च करने पर आरोपियो का नंबर डिसप्ले होता है उक्त नंबर पर किसी व्यक्ति के द्वारा सम्पर्क करने पर आरोपियो के द्वारा अपने आप को कस्टमर केयर का अधिकारी  होना बताकर ‘‘ऐनी डेस्क’’ रिमोट एक्सेस ऐप डाउनलोड कराया जाता था उक्त ऐप डाउनलोड करने के पश्चात काॅलर के मोबाईल का डिसप्ले आरोपियो के मोबाईल पर दिखता है जिस आधार पर आरोपियो के द्वारा काॅलर का बैंक एकाउंट डिटेल एवं व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त कर संबंधित के खाते से राशि आहरित करते है।

बरामद सम्पत्ति:-
आरोपी सोहराब अंसारी एवं बदरुद्दीन अंसारी के कब्जे से 12-मोबाईल, सिम कार्ड-10 नग एवं अन्य आवश्यक दस्तावेज बरामद कर जप्त किया गया है।

नाम आरेापी :-
1. सोहराब अंसारी @ बाबु पिता हारून मिया, उम्र 26 वर्ष निवासी अंगवाली, थाना पालाजोरी, जिला देवघर, (झारखण्ड)

2.बदरुद्दीन अंसारी @ बाबु पिता कलीमउद्दीन मिया, उम्र 20 वर्ष निवासी अंगवाली, थाना पालाजोरी, जिला देवघर, (झारखण्ड)

(थाना बस्तर)

(2) प्रकरण ( क्रेडिट कार्ड नवीनीकरण के नाम पर ठगी):-
अगस्त 2022 में प्रार्थी प्रतीक गुप्ता निवासी बस्तर जो एसबीआई का क्रेडिट कार्ड धारक है जिसे अज्ञात आरोपी द्वारा अपने आप को एसबीआई का अधिकारी होना बताकर मोबाईल फोन के माध्यम से काॅल करके प्रार्थी को उसके के्रडिट कार्ड वैधता समाप्त होने की बात कहते हुए के्रडिट कार्ड को नवीनीकरण करने हेतु मोबाईल में आये हुए ओटीपी की जानकारी मांगा गया। प्रार्थी के द्वारा अपना ओ.टी.पी. बताने पर प्राथी के बैंक खाते से 96710/-रूपये आरोपी द्वारा राशि आहरित कर ठगी किया गया था। ठगी के संबंध में प्रार्थी को ज्ञात होने पर प्रार्थी प्रतीक गुप्ता के रिपोर्ट पर संबंधित काॅलर मोबाईल धारक के विरूð थाना बस्तर में अपराध क्रमांक 80/2022, धारा 420 भादवि0 66(डी) आईटी एक्ट का अपराध पंजीबद्ध कर अनुसंधान में लिया गया। दौरान अनुसंधान के मामले में आरोपियो के बैंक खातों के विश्लेषण एवं तकनीकी साक्ष्यों के आधार पर संदेही के उपस्थिति की जानकारी (जिला देवघर) झारखण्ड में मिलने पर, निरीक्षक दिनेश यादव के नेतृत्व में टीम गठित कर झारखण्ड रवाना किया गया था। उक्त टीम के द्वारा जिला देवघर झारखण्ड सें संदेह के आधार पर 1 व्यक्ति को घेराबंदी कर पकड़ा गया। जिनसे पूछताछ करने पर अपना नाम रवि कुमार यादव  निवासी जिला  देवघर झारखण्ड का होना बताए। जिससे पूछताछ करने पर करने पर इनके द्वारा प्रार्थी प्रतीक गुप्ता को मोबाईल फोन के माध्यम से स्वंय को एसबीआई का अधिकारी होना बताकर क्रेडिट कार्ड की वैधता समाप्त होना कहकर संबंधित का बैंक डिटेल प्राप्त एवं ओ.टी.पी. प्राप्त 96,710/-रूपये की ठगी करना स्वीकार किए। आरोपी को झारखण्ड से गिरफ्तार कर जगदलपुर लाया गया है। जिसे रिमाण्ड पर न्यायालय भेजा गया है।  



तरीका वारदात:-
आरोपीगण से पूछताछ पर बताया गया कि उनके द्वारा अपने आप को एसबीआई का अधिकारी होना बताकर प्राथी एवं अन्य पीडित पक्ष को फोन कर क्रेडिट कार्ड नवीनीकरण, के.वाई.सी.अपडेट, एटीएम पिन एक्सपायर होने का झांसा देकर नवीनीकरण करने हेतु मोबाईल में आये हुए ओटीपी की जानकारी प्राप्त कर पीडित के खाते से राशि अपने बैंक एकाउंट में युपीआई के माध्यम से आहरित कर लिया जाता था।

बरामद सम्पत्ति:-
आरोपी रवि कुमार यादव के कब्जे से 3-मोबाईल, एटीएम कार्ड - 6 एवं अन्य आवश्यक दस्तावेज बरामद कर जप्त किया गया है।

नाम आरेापी :-
रवि कुमार यादव पिता गणेश यादव, उम्र 22 वर्ष निवासी बडे चेरपा, थाना मुर्गेमुंडा,जिला देवघर, (झारखण्ड)

बस्तर पुलिस की अपील-

रिमोट एक्सेस ऐप -
ऐनी डेस्क, क्वीक सपोर्ट, टीम व्यूवर जैसे ऐप कभी अपने मोबाईल में डाउनलोंड ना करे उक्त ऐप डाउनलोड करने पर आपका मोबाईल डिस्पले ठगी करने वाले आरेापी के मोबाईल पर कनेक्ट एवं संचालित होता है। उक्त ऐप से सावधान रहे।

के.वाई.सी. अपडेट:-
केवाईसी अपडेट या नवीनीकरण करने के नाम पर किसी भी व्यक्ति को अपने व्यक्तिगत जानकारी अथवा बैंक खाते की जानकारी ना दें।

लोक लुभावने ऑफर
लोन दिलाने लाॅटरी लगने, कम दर पर सामान उपलब्ध होने, बिजली बिल भुगतान करने एवं अन्य लोक लुभावने ऑफर हेतु मैसेज जिसमें लिंक क्लिक करने के लिये बोला जाता है एैसे लिंक को क्लिक ना करें।

फ्रेन्चाईजी अथवा एजेंसी
महत्वपूर्ण कम्पनी, या सामान की फ्रेन्चाईजी अथवा एजेंसी दिलाने के नाम पर किसी भी व्यक्ति को अपनी जानकारी साझा ना करे और ना ही उसे कोई रूपये भेजे।

महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले अधिकारी:-
उप पुलिस अधीक्षक -  आशीष कुमार नेताम 
निरीक्षक - एमन साहू, दिनेश यादव, जितेन्द्र कोसले
सहा. उप निरी. -  लम्बोधर कश्यप, सुधराम नेताम, सतीश यदुराज,
प्र.आर. -  सुखेन्द्र मिर्जा, अजय साहू, सुनिल मनहर, मौसम गुप्ता, लोमेश दिवान
आरक्षक - गौतम सिन्हा, थानेन्द्र सिन्हा, सुखउराम नेताम, पीतवास आचार्य, दीपक कुमार






Post a Comment

0 Comments