जगदलपुर : जिले मे कांजी हाउस बना गौ वंशों के लिए पीड़ा और असामयिक मौत का अडडा: विहिप बजरंगदल

जगदलपुर : जिले मे कांजी हाउस बना गौ वंशों के लिए पीड़ा और असामयिक मौत का अडडा: विहिप बजरंगदल



छत्तीसगढ़ ( बस्तर-जगदलपुर ) ओम प्रकाश सिंह । विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल को शिकायत प्राप्त हुई की ग्राम पंचायत तूरेनार में कांजी हाउस में अनियमितता मिली जिसमें जाकर देखा गया कांजी हाउस में गौ वंश को एक बाउंड्री नुमा जगह में कीचड़ व घुटनों तक पानी भरा हुआ रखा गया था, बीते कई दिनों से भीग भीग कर गोवंश वही पड़े रहे। जिसमें भूख प्यास से तड़प रहे मवेशी एक बछड़ा भी था जो कि घायल अवस्था में था इसका किसी प्रकार से इलाज नहीं किया गया था और चारे के रूप में कुछ भी नहीं दिया गया था। 



बजरंग दल के पहुंचने के बाद कांजी हाउस ठेकेदार व सरपंच पहुंचे जिसके पश्चात गोवंश को  सूखे स्थान पर लाकर चारे के रूप में पैरा और पानी दिया गया घायल बछड़े को कांजी हाउस से लगे पशु चिकित्सक ऑफिस के कर्मचारी द्वारा प्राथमिक उपचार किया गया कांजी हाउस ठेकेदार ने बताया की पशु चिकित्सक का ऑफिस कांजी हाउस से लगा हुआ है लेकिन कांजी हाउस में आए गोवंश को इलाज करने या उन्हें ध्यान नहीं देते। सरपंच तुरेनार सम्पत ने बताया कांजी हाउस के नव निर्माण हेतु प्रशासन को बताया गया है किंतु अब तक प्रशासन ध्यान नही दे रहा है।




स्थानीय निवासी ने बताया पशु चिकित्सक गांव में पशुओं के इलाज करने के एवज में पैसों की डिमांड करते हैं जिससे ग्रामीण आक्रोशित है। साथ ही " परपा कांजी सहित गोठान " में भी भारी अनियमिता देखी गई जहां पीने को पानी गंदा व पानी पीने के पात्र काई युक्त देखी गई, चारा नही मिला भूख से पीड़ित गौ वंश वही पड़े झिल्ली को खा कर भूख मिटा रहे, और " राजनगर कांजी हाउस " मे भी इसी प्रकार अवयवस्था पशुओ को पानी पिला कर रखा जा रहा है, दाना पानी की व्यवस्था नही भूख प्यास से मौत होने पार बिना चिकित्सक मुलाहिजा के ही अपने किये कुकृत्यो को छिपाने दफना रहे है।




        
बजरंग दलविभाग सन्योजक कमलेश विश्व कर्मा ने कहा कांग्रेस सरकार की गौठान योजना गोवंश व पशुपालकों को लाभ देने हेतु बनाया गया था किंतु यह योजना पूर्णत फेल है गोवंश आज भी सड़कों में विचरण कर रहे आखिर कब इन्हें सुरक्षित रूप से गोठान में रखा जाएगा। गौठान योजना में सरकारी कर्मचारी नहीं ले रहे हैं रुचि अन्यथा गोवंश का इस प्रकार से नाश नहीं होता।




         
विश्व हिंदू परिषद जिला प्रचार प्रसार प्रमुख रोहन कुमार ने कहा कांजी हाउस में हो रहे पशु अत्याचार पर हम सनातनियों को भरोसा दिलाते हुए कांजी, गोठान सुधार कर जिला प्रशासन पशु क्रूरता अधिनियम के तहत दोषियो पर कार्यवाही करें।

विहिप जिला प्रचार प्रसार प्रमुख रोहन कुमार, नगर सह मंत्री नितेश सेठीया, नगर सह संयोजक भवानी सिंह चौहान, नगर छात्र प्रमुख देव यादव, मुन्ना बजरंगी उपस्तिथ थे।






Post a Comment

0 Comments