उद्यानिकी महाविद्यालय एवं अनुसंधान केन्द्र जगदलपुर बस्तर के चतुर्थ वर्ष के उद्यानिकी छात्र-छात्राओं द्वारा 45 दिनों का माॅड्यूल प्रोग्राम तैयार कर प्रचार - प्रसार किया गया।

उद्यानिकी महाविद्यालय एवं अनुसंधान केन्द्र जगदलपुर बस्तर के चतुर्थ वर्ष के उद्यानिकी छात्र-छात्राओं द्वारा 45 दिनों का माॅड्यूल प्रोग्राम तैयार कर प्रचार - प्रसार किया गया।



छत्तीसगढ़ ( बस्तर-जगदलपुर ) ओम प्रकाश सिंह । उद्यानिकी महाविद्यालय एवं अनुसंधान केन्द्र जगदलपुर बस्तर के चतुर्थ वर्ष के उद्यानिकी छात्र लक्ष्मी भारती के द्वारा बताया गया कि हम लोगो का 45 दिनों का जो मॉड्यूल प्रोग्राम चलाया जाता है जिसमे छात्र/छात्राओं के द्वारा विभिन प्रकार के प्रोड्यूट - जैम जेली, हल्दी, मिर्च, धनिया पाउडर, बस्तर काफी, नींबू , कटहल, आम, जिमिकंद, ढैचा आचार इत्यादि ऑर्गेनिक प्रोडक्ट बनाया जाता है जिसमे किसी भी प्रकार कैमिकल इत्यादि का प्रयोग नहीं किया जाता है और ज्यादा से ज्यादा लोंगो को ऑर्गेनिक प्रोडक्ट का प्रोयोग करने के लिए प्रेरित करते है। ताकि हार्ट अटैक, कैंसर, ब्लैड प्रेशर आदि जैसे घातक बीमारियों से आम नागरिक दूर रहे।




उद्यानिकी महाविद्यालय एवं अनुसंधान केन्द्र जगदलपुर, बस्तर के चतुर्थ वर्ष के छात्र-छात्राओं ने मिलकर  इस प्रोडक्ट को बनाये हैं। यह प्रोडक्ट 100% शुद्ध हैं इसमें किसी भी प्रकार की कोई हानिकारक कैमिकल का प्रयोग नहीं किया गया हैं।



छात्रा लक्ष्मी भारती ने बताया कि आज दिनांक 10 अक्टूबर 2022 को सभी छात्र-छात्राओं ने मिली शासकीय काकतीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय जगदलपुर के मुख्य प्रवेश द्वार के समकक्ष विक्रय के लिए प्रोडक्ट रखा, लोगों ने प्रोडक्ट को देखकर नजदीक आए और हम से प्रोडक्ट के बारे में पूछा, हम ने इस प्रोडक्ट के बारे में जानकारी दी और लोगों को बताया कि यह पूरी तरह से शुद्ध हैं। 



इस अचार को हम सभी छात्र-छात्राओं ने मिलकर बनाया हैं। इसमें किसी प्रकार की कोई हानिकारक कैमिकल का प्रयोग नहीं किया गया हैं। हमारे इस प्रोडक्ट को लोगों ने जाना - समझा और खरीद भी हम सभी छात्रों का हौसला बढ़ाया। हम सभी छात्र- छात्राएं धन्यवाद प्रेषित करते हैं।






Post a Comment

0 Comments